धनबाद, जेएनएन। झामुमो विधायक मथुरा प्रसाद महतो ने मंगलवार को राजगंज में बीज विनियम एवं वितरण कार्यक्रम के तहत 50 प्रतिशत अनुदान पर धान के विभिन्न प्रकार के बीज किसानों को वितरित किए। इस अवसर पर उन्होंने समय पर किसानों को बीज उपलब्ध कराने के लिए माननीय मुख्यमंत्री झारखंड और विभागीय मंत्री को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में जिला कृषि पदाधिकारी असीम रंजन एक्का ने किसानों को बीज प्राप्त करने के विषय पर जानकारी दी।

धान अधिप्राप्ति की 50 फीसद राशि सरकार से प्राप्त

जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि किसानों को पैक्स में बीएओ, बीटीएम, एटीएम अथवा वीएलडब्ल्यू से आवेदन प्रपत्र प्राप्त कर अपने आधार कार्ड एवं अन्य विवरण के साथ जमा करना होगा। इसके बाद किसानों को प्रतिनियुक्त पदाधिकारी द्वारा एक टोकन दिया जाएगा। टोकन के आधार पर किसानों को पैक्स से बीज दिया जाएगा। जिला सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि धान अधिप्राप्ति की 50 प्रतिशत राशि आपूर्ति विभाग को प्राप्त हो चुकी है और इसे किसानों के अकाउंट में भेजा जा रहा है। कार्यक्रम में जिला कृषि पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, पैक्स प्रबंधक, बीटीएम, कृषक मित्र व विभिन्न प्रखंडों से आए किसान उपस्थित थे।

कोविड केयर सेंटरों में सोलर ग्रिड की होगी स्थापना

टुंडी, धनबाद, झरिया, तोपचांची एवं गोविंदपुर के कोविड केयर सेंटरों में सोलर ग्रिड की स्थापना की जाएगी। इस संबंध में उपायुक्त उमा शंकर सिंह ने बताया कि सदर अस्पताल धनबाद, सीएचसी केंदुआडीह, ओल्ड बिल्डिंग पीएचसी टुंडी, सीएचसी झरिया, एपीएचसी गोमो तथा हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खरकाबाद गोविंदपुर में सोलर ग्रिड की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद द्वारा गठित कमेटी ने 19 मई को उपरोक्त स्थलों का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के बाद समिति ने निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए सोलर ग्रिड की स्थापना की अनुशंसा की है। इसके लिए जेआरईडीए के प्रबंध निदेशक को पत्र लिखकर जून माह के मध्य तक उपरोक्त कोविड केयर सेंटरों में सोलर ग्रिड स्थापित करने के का अनुरोध किया है।

Edited By: Mritunjay