धनबाद, जेएनएन। धनबाद सदर थाने में तैनात सिपाही सकलदेव राम की हादसे में मौत हो गई थी। इसके बाद परिवार के सामने आर्थिक परेशानी शुरू हो गई। इसी बीच मृतक सकलदेव के परिजनों के लिए एसबीआई रहनुमा बनकर सामने आया। हुआ यूं कि सकलदेव राम की विधवा संगीता देवी के मोबाइल पर स्टेट बैंक हीरापुर से एक दिन अचानक फोन आया। फोन करने वाले बैंक कर्मी ने कहा कि आप जल्द से जल्द बैंक आइए। आपको पांच लाख रुपये का चेक मिलेगा। सकलदेव राम की पत्नी अचरज में पड़ गई। वे सोचने लगीं की खाते में तो पैसा है हीं नहीं फिर यह कैसा चेक है। जब वह बैंक पहुंची तो कुछ दस्तावेज मांगा गया और आज उन्हें पांच लाख का चेक बैंक की ओर से दे दिया गया।

हादसे का फ्लैश बैक: 26 दिसंबर 2018 की सुबह चार बजे के करीब पलामू एक्सप्रेस से गिरकर डालटेनगंज रेलवे स्टेशन पर एक सिपाही की मौत हो गई थी। जिसकी पहचान मोहम्मदगंज थाना क्षेत्र के कादल गांव निवासी सकलदेव राम के रूप में की गयी। सकलदेव राम धनबाद के सदर थाना में कार्यरत थे। छुट्टी खत्म होने के बाद पलामू एक्सप्रेस से वह रामगढ़ के रास्ते धनबाद के लिए रवाना हुए थे। सकलदेव राम ट्रेन से कैसे गिरे, इसका पता नहीं चल सका है। पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को शव सौंप दिया गया था।

बैंक ने ऐसे दिया पांच लाख का चेक: सिपाही सकलदेव राम का एसबीआई हीरापुर में कारपोरेट खाता था। बैंक से उन्होंने सात लाख रूपये का ऋण भी ले रखा था। लंबे समय से खाता में ट्रांजेक्शन नहीं होता देख बैंक कर्मी ने खाते की जांच की और उनके नंबर पर फोन किया तो पता चला कि उनकी हादसे में मृत्यु हो गई है। जिसके बाद बैंक ने उनके नॉमिनी संगीता देवी को कुछ दस्तावेज लेकर बैंक आने को कहा। बैंक में जब संगीता देवी ने दस्तावेज जमा किए उस पर त्वरित कारवाई करते हुए बैंक ने कारपोरेट सैलरी पैकेज के तहत खाते में समाहित पांच लाख बीमा राशि का चेक उनके परिजनों को दिया।

आपके बैंक खाते में है बीमा: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कारपोरेट सैलरी अकाउंट के कर्मचारियों को कई तरह के फायदे मिलते हैं। इसके तहत अलग-अलग कर्मचारियों की सैलरी के हिसाब से एसबीआई सैलरी अकाउंट के चार वर्ग है। जिसमें प्लेटिनम, डायमंड, गोल्ड और सिल्वर का अकाउंट होता है। इस अकाउंट में मिलने वाले कई तरह के फायदे में एक फायदा बीमा भी है। इसके लिए खाताधारक को अलग से कोई चार्ज नहीं देना होता है।

कारपोरेट सैलरी अकाउंट में ये मिलेगा फायदा

- जीरो बैलेंस अकाउंट

- मुफ्त अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन किसी भी बैंक के एटीएम से

- मुफ्त एटीएम कम डेबिट कार्ड

- ज्वाइंट अकाउंट होल्डर के लिए एटीएम कार्ड

- मुफ्त इंटरनेट बैंकिंग

- मुफ्त मल्टीसिटी चेक

- लॉकर चार्ज पर 25 फीसदी की छूट

- लोन प्रोसेसिंग चार्ज में विशेष छूट

- लोन के ब्याज दर में विशेष छूट

सिपाही सकलदेव राम की मौत हादसे में हुई थी। कारपोरेट सैलरी अकाउंट में दुर्घटना बीमा का प्रावधान है। सकलदेव का गोल्ड कारपोरेट खाता था। इसके तहत पांच लाख दुर्घटना बीमा मिलता है। बैंक ने अपनी सक्रियता दिखाते हुए उनके परिजनों को पांच लाख का चेक दे दिया है।

-अभय कुमार सिंह, मुख्य शाखा प्रबंधक, एसबीआई हीरापुर 

Posted By: Mritunjay

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस