Move to Jagran APP

Samresh Singh Demise: 1998 का वह लोकसभा चुनाव, जब दादा पर झामुमो ने लगाया टिकट चुराने का आरोप

दौर 1998 के लोकसभा चुनाव का था। पिछले चुनाव में शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने समरेश सिंह को टिकट नहीं दिया था। समरेश के पुराने प्रतिद्वंद्वी व बोकारो के पूर्व विधायक अकलू राम महतो को लालू ने मैदान में उतारा था।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Fri, 02 Dec 2022 06:33 AM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2022 06:33 AM (IST)
Samresh Singh Demise: 1998 का वह लोकसभा चुनाव, जब दादा पर झामुमो ने लगाया टिकट चुराने का आरोप
समरेश चुनाव तो नहीं ही लड़ सके, चोरी का आरोप लग गया, सो अलग...।

जागरण संवाददाता, धनबाद: दौर 1998 के लोकसभा चुनाव का था। उस साल पिछले चुनाव में शानदार प्रदर्शन कर दूसरे नंबर पर रहने के बावजूद जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने समरेश सिंह को टिकट नहीं दिया था। समरेश के पुराने प्रतिद्वंद्वी व बोकारो के पूर्व विधायक अकलू राम महतो को लालू ने मैदान में उतारा था। अंतिम समय में समरेश सिंह झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन के अनुज लालू सोरेन के साथ धनबाद पहुंचे। उनके हाथ में धनबाद लोकसभा क्षेत्र से झामुमो का टिकट था। पार्टी के तत्कालीन जिलाध्यक्ष कंसारी मंडल, रेखा मंडल, खेदन महतो समेत झामुमो के प्रमुख नेताओं के साथ वह समाहरणालय में नामांकन करने पहुंचे थे। नामांकन के बाद वह बरटांड़ स्थित अपने एक समर्थक के होटल में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। साथ में लालू सोरेन एवं रेखा मंडल भी थीं। हालांकि इसके बाद परिस्थितियां कुछ ऐसी बनीं कि समरेश चुनाव तो नहीं ही लड़ सके, चोरी का आरोप लग गया, सो अलग...।

loksabha election banner

राजनीति के कुचक्र में फंसे समरेश

नामांकन के बाद प्रेस वार्ता कर रहे समरेश अभी अपनी बात पूरी भी नहीं कर सके थे कि झामुमो के प्रदेश उपाध्यक्ष सूरज मंडल का संदेश जिलाध्यक्ष कंसारी मंडल के पास आया कि झामुमो ने समरेश सिंह को टिकट दिया ही नहीं है। झामुमो ने तुरंत चुनाव आयोग को फैक्स कर टिकट चोरी का आरोप समरेश सिंह पर मढ़ दिया। यह खबर फैलते ही समरेश का सारा समीकरण ध्वस्त हो गया। दरअसल, उस चुनाव में झामुमो का जनता दल से गठबंधन था। समरेश के नामांकन करते ही लालू प्रसाद यादव ने शिबू सोरेन की सीट दुमका एवं सूरज मंडल की सीट गोड्डा से प्रत्याशी देने का एलान कर दिया था। झामुमो के चुनाव आयोग को फैक्स करने के बाद लालू ने भी इन दोनों सीटों पर अपने प्रत्याशी नहीं उतारे।

समरेश इस आरोप से बेहद मायूस हुए थे। राजनीतिक गलियारे में यह बात आई थी कि लालू के दबाव पर झामुमो ने समरेश पर टिकट चोरी का आरोप लगाया था। 1998 में समरेश लोकसभा चुनाव नहीं लड़ सके थे। टिकट चोरी के मामले में समरेश के खिलाफ सूरज मंडल ने धनबाद के डीसी के समक्ष गवाही भी दी थी। समरेश के निधन के बाद गुरुवार को झामुमो के तत्कालीन जिलाध्यक्ष कंसारी मंडल ने जागरण से बात करते हुए बताया कि समरेश सिंह को टिकट नहीं मिलने की बात सामने आने पर झामुमो नेताओं ने खुद को उनसे अलग कर लिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.