Move to Jagran APP

पिटते रहे अवैध खनन स्थल भराने गए अधिकारी, तमाशबीन बनी रही पुलिस

बीसीसीएल सीवी एरिया स्थित कल्याणचक में अवैध खनन स्थल की भराई कराने गए सुरक्षा अधि

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 08:52 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 10:57 PM (IST)
पिटते रहे अवैध खनन स्थल भराने गए अधिकारी, तमाशबीन बनी रही पुलिस
पिटते रहे अवैध खनन स्थल भराने गए अधिकारी, तमाशबीन बनी रही पुलिस

संस, पंचेत : बीसीसीएल सीवी एरिया स्थित कल्याणचक में अवैध खनन स्थल की भराई कराने गए सुरक्षा अधिकारी माधव चंद्र बनर्जी को सैकड़ों ग्रामीणों ने बंधक बनाकर भरदम पिटाई की। इस दौरान वहां मौजूद पुलिस के दो जबकि सीआइएसएफ के तीन जवान तमाशा देखते रहे। बाद में झामुमो नेता बोदी हांसदा के हस्तक्षेप पर अधिकारी को मुक्त कराया गया।

loksabha election banner

इधर, घटना के विरोध में अफसर एसोसिएशन ने हमलावरों की गिरफ्तारी तक कार्य बहिष्कार का एलान कर दिया है। प्रबंधक यूसी मंडल की शिकायत पर आनंदो कुमार दास, विजय कर्मकार, विनोद दास, गणेश कर्मकार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

जानकारी के अनुसार, जिला प्रशासन के आदेश पर सुरक्षा अधिकारी कल्याणचक में चल रहे अवैध खनन स्थल की भराई कराने गए थे। दोपहर करीब ढाई बजे इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर ब्लास्ट किया। ब्लास्ट के बाद करीब 150 ग्रामीण जमा हो गए। सुरक्षा अधिकारी को जमकर पिटाई कर बंधक बना लिया।

सूचना मिलने पर चिरकुंडा सीओ संजय रवि टोप्पो पहुंचे। लेकिन ग्रामीणों सुनने को तैयार नहीं थे। फिर अधिकारियों ने झामुमो नेता बोदी लाल हांसदा को बुलाया। उनके समझाने पर ग्रामीणों ने अधिकारी को बंधक मुक्त किया।

इस दौरान वहां महाप्रबंधक सोमेन चटर्जी, एपीएम विद्युत साहा, एन चक्रवर्ती, एमएस दूत, सुकुमार राय, युसी मंडल, डीसी मंडल, एसके द्विवेदी, सुमंतो राय, विवेक जयसवाल, आलोक बनर्जी, विनीत प्रसाद, एके पाल, एस सुतार, ²ष्टि हलधर, एके गांगुली थे।

अधिकारियों में उबाल, किया कार्य बहिष्कार

इधर, घटना के बाद अधिकारियों में उबाल है। अफसर एसोसिएशन ने कार्य वहिष्कार करते हुए हमले में शामिल आनंदो कुमार दास सहित अन्य की गिरफ्तारी की मांग को लेकर एसडीपीओ से चिरकुंडा थाने में मिला। मामले को लेकर बुधवार को उपायुक्त से भी मिलेंगे। अपराधियों की गिरफ्तारी तक भविष्य में कहीं और भराई कार्य नहीं कराने की धमकी दी। प्रशासन पर लापरवाही का आरोप

पंचेत रू दहीबाड़ी में अधिकारी की पिटाई के मामले में ऑफिसर एसोसिएशन के बीसीसीएल जॉन के अध्यक्ष अनिरुद्ध पांडे ने कहा है कि बीसीसीएल अधिकारी प्रशासन के आदेश पर कार्य करने गये थे। इसमें प्रशासन का सहयोग करना चाहिये था। इस तरह अधिकारियों की पिटाई होते रही तो किसका आदेश मानेंगे। अधिकारियों का कहना कि ब्लास्टिंग की सूचना प्रशासन को दी गयी। फिर भी प्रशासन ने सतर्कता नही बरती। घटना में सीआइएसएफ के जवान भी चोटिल हुए हैं। इधर, ग्रामीणों का कहना है कि ब्ला¨स्टग के पूर्व में जाली देकर ब्ला¨स्टग करने को कहा था। लेकिन अधिकारी नहीं माने। कहा कि कुछ इतना कम पावर के ब्ला¨स्टग से कुछ नहीं होगा। लेकिन ब्ला¨स्टग के बाद पत्थरों की बौछार से एक महिला घायल हो गयी।

सीआइएसफ जवानों की तरफ से बचाने का प्रयास किया गया था लेकिन ग्रामीणों की संख्या अधिक होने के कारण सफलता नहीं मिली। घटना में सीआइएसएफ के जवानों को भी चोट लगी है।

एसबी बारी, निरीक्षक, सीआइएसएफ

घटना की सूचना मिली है। ग्रामीणों की संख्या अधिक होने के कारण पुलिस को स्थिति नियंत्रित करने में परेशानी हुई। प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। नामजद आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

विजय कुमार कुशवाहा, एसडीपीओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.