Move to Jagran APP

कतरास की रूबी सिंह ने केबीसी में जीते 25 लाख

धनबाद कतरास के खरखरी इलाके की रूबी सिंह ने कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन में 25 लाख

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 02:10 AM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 02:10 AM (IST)
कतरास की रूबी सिंह ने केबीसी में जीते 25 लाख
कतरास की रूबी सिंह ने केबीसी में जीते 25 लाख

धनबाद : कतरास के खरखरी इलाके की रूबी सिंह ने कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन में 25 लाख का पुरस्कार जीता है। शुक्रवार को प्रसारित एपिसोड में उन्होंने 13वें प्रश्न के तौर पर यह पुरस्कार जीता। 13वां प्रश्न अमिताभ बच्चन ने पूछा कि अजीम-उश-शान किस मुगल शासक के पौत्र थे, जिनके नाम पर 1704 में पटना का नाम अजीमाबाद कर दिया गया था। इसका सही जवाब औरंगजेब था। जवाब न देने पर केबीसी होस्ट कर रहे अमिताभ बच्चन ने प्रश्न बदला। इसके बाद दूसरा प्रश्न पूछा, वाल्मीकि रामायण के अनुसार सुग्रीव की पत्नी का क्या नाम था, जिसे बाली ने बलपूर्वक छीन लिया था। इसका जवाब रूबी ने लाइफलाइन लेकर दिया और 25 लाख जीत लिया। बाली की पत्नी का नाम रूमा था। 14वां प्रश्न अमिताभ बच्चन ने पूछा, जिसका जवाब रूबी नहीं दे सकीं। उन्होंने गेम बीच में ही छोड़ना मुनासिब समझा। 14वां प्रश्न भारत में प्रकाशित होने वाला पहला समाचार पत्र कौन सा था, पूछा गया। इसका सही जवाब हिकीज बंगाल गजट था, लेकिन रूबी इसका जवाब नहीं दे सकीं। रूबी के साथ उनके पति राजकुमार सिंह भी मौजूद थे।

loksabha election banner

-------------------

2010 से केबीसी में जाने की कर रही थी कोशिश

इसी वर्ष मई में पहली बार रूबी ने केबीसी का टेलिफोनिक ऑडिशन दिया था। कई चरणों को पार करने के बाद रूबी का चयन फाइनल राउंड के लिए हुआ। केबीसी के फास्टेस्ट फिगर फ‌र्स्ट में सबसे तेज जवाब देकर रूबी अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर पहुंचीं। रूबी ने बताया कि 2010 से वह और उनके पिता स्वर्गीय कामेश्वर सिंह मिलकर केबीसी की हॉट सीट तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन यह संभव नहीं हो पाया। 2017 में उनके पिता का निधन हो गया। रूबी को अफसोस है कि केबीसी की हॉट सीट पर बैठते हुए उनके पिता नहीं देख पाएंगे। लेकिन साथ ही इस बात की खुशी है कि पिता की इच्छा को आखिरकार उन्होंने केबीसी में पहुंचकर पूरा कर दिया। रूबी को इस बात का अफसोस जरूर है कि 50 लाख के प्रश्न का जवाब नहीं दे सकी, जबकि उन्हें कहीं ना कहीं से लग रहा था कि सही जवाब हिकीज बंगाल गजट ही है।

--------------------

2012 में हुआ था चयन पर पहुंच नहीं पाईं

बिहार के कटिहार में बतौर शिक्षिका काम कर रही रूबी सिंह ने बताया कि 2012 में भी एक बार उनका चयन हुआ था। उनके मोबाइल पर यह सूचना आई थी, लेकिन वह उस समय ट्रेन में यात्रा कर रही थी। आवाज साफ सुनाई नहीं दी। बाद में कोशिशों के बावजूद केबीसी से संपर्क नहीं कर पाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.