Move to Jagran APP

पत्नी के माध्यम से प्रत्यक्ष मेडिकल सुविधा ले सकेंगे सेवानिवृत्त कर्मी, कोल इंडिया ने किया ऐलान Dhanbad News

कोल इंडिया के मुताबिक ऐसे कोल कर्मी जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं किंतु पत्नी कोल इंडिया में कार्यरत हैं उन्हें भी अब पत्नी के जरिए प्रत्यक्ष मेडिकल की सुविधा मिलेगी।

By Sagar SinghEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 10:59 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 10:59 PM (IST)
पत्नी के माध्यम से प्रत्यक्ष मेडिकल सुविधा ले सकेंगे सेवानिवृत्त कर्मी, कोल इंडिया ने किया ऐलान Dhanbad News
पत्नी के माध्यम से प्रत्यक्ष मेडिकल सुविधा ले सकेंगे सेवानिवृत्त कर्मी, कोल इंडिया ने किया ऐलान Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। कोल इंडिया में कार्यरत दंपतियों को कंपनी ने बड़ी राहत दी है। कोल इंडिया की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, ऐसे कोल कर्मी जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं किंतु पत्नी कोल इंडिया में कार्यरत हैं उन्हें भी अब पत्नी के जरिए प्रत्यक्ष मेडिकल की सुविधा मिलेगी। दोनों के सेवानिवृत्त होने के बाद वे सीपीआरएमएसई के तहत मेडिकल सुविधा का लाभ ले सकते हैं। बता दें कि पहले वे सेवानिृत्त कोल कर्मी को सेवानिवृत्ति के बाद प्रत्यक्ष मेडिकल सुविधा नहीं मिलती थी बावजूद इसके कि उनकी पत्नी कार्यरत हों।

loksabha election banner

क्या है सीपीआरएमएसई : कोल माइंस पोस्ट रिटायरमेंट मेडिकल स्कीम के तहत सेवानिवृत्त कर्मियों को 40 हजार रुपये इस योजना के तहत जमा करना है। इसके बाद उन्हें नौ लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा मिलेगी। वे कोल इंडिया में सूचीबद्ध किसी भी हॉस्पिटल में अपना इलाज करा सकते हैं। हालांकि कैंसर जैसे असाध्य रोग के मामले में रकम की कोई सीमा नहीं रहती। ऐसी परिस्थिति में उन्हें इलाज का खर्च नौ लाख से ऊपर आने पर भी ट्रस्ट द्वारा वहन किया जाता है

क्या होगा लाभ : पति कोल इंडिया कर्मी हो तो उसके पूरे परिवार को प्रत्यक्ष मेडिकल की सुविधा मिलती है। इसमें माता-पिता, पत्नी व अविवाहित बच्चे शामिल हैं। सेवानिवृत्ति के बाद यदि वे सीपीआरएमएसई के सदस्य बने तो ठीक अन्यथा सिर्फ ओपीडी की सुविधा ही मिलती है। यदि पत्नी कार्यरत हो तो उनके सेवानिवृत्त पति इस दायरे में नहीं आते थे। अब वे पत्नी के अवकाश तक प्रत्यक्ष मेडिकल सुविधा और उसके बाद सीपीआरएमएसई का लाभ ले सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.