Move to Jagran APP

BCCL News: सेवान‍िवृत कोयला कर्म‍ियों को म‍िलेगा कंट्रीब्यूटरी पोस्ट रिटायरमेंट मेडिकल स्कीम का लाभ

कोल इंडिया व सहायक कोयला कंपनियों से रिटायर कोयला कर्मियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिले इसको लेकर प्रबंधन यूनियन गंभीर दिख रही है। इसी के तहत जो रिटायर कोयला कर्मी कंट्रीब्यूटरी पोस्ट रिटायरमेंट मेडिकल स्कीम का लाभ नहीं ले पाए हैं।

By Atul SinghEdited By: Published: Fri, 27 Aug 2021 01:43 PM (IST)Updated: Fri, 27 Aug 2021 01:43 PM (IST)
BCCL News: सेवान‍िवृत कोयला कर्म‍ियों को म‍िलेगा कंट्रीब्यूटरी पोस्ट रिटायरमेंट मेडिकल स्कीम का लाभ
रिटायर कोयला कर्मी कंट्रीब्यूटरी पोस्ट रिटायरमेंट मेडिकल स्कीम का लाभ नहीं ले पाए हैं। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: कोल इंडिया व सहायक कोयला कंपनियों से रिटायर कोयला कर्मियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिले इसको लेकर प्रबंधन यूनियन गंभीर दिख रही है। इसी के तहत जो रिटायर कोयला कर्मी कंट्रीब्यूटरी पोस्ट रिटायरमेंट मेडिकल स्कीम का लाभ नहीं ले पाए हैं, उन्हें फिर से सदस्य बनने का मौका दिया जाएगा। इसको लेकर कंट्रीब्यूटरी पोस्ट रिटायरमेंट मेडिकल स्कीम बोर्ड आफ ट्रस्टी ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। सितंबर के प्रथम सप्ताह में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी और अधिसूचना की तिथि से 3 महीने तक का समय मिलेगा। रिटायर कोयला कर्मियों को ₹40000 भुगतान कर योजना का लाभ ले सकते हैं। इस मद में कोल इंडिया अपने स्तर से ₹18000 जमा कर कुल 58 हजार रुपया का मेडिकल सुविधा देती है । आठ लाख तक का इलाज सुविधा कोयला कर्मियों को मिलता है।

loksabha election banner

जानकारी देते हुए ट्रस्टी सदस्य वह अखिल भारतीय कोयला खदान मजदूर संघ के मंत्री राजीव रंजन सिंह ने बताई। दैनिक जागरण से बातचीत करते हुए सिंह ने कहा कि कोल इंडिया के पास अभी तक सभी कोल कंपनियों से आंकड़ा ही नहीं आया है कि कितने रिटायर कोयला कर्मी अब तक सदस्य बने हैं और कुल कितनी राशि जमा हुई है। इसको लेकर कोल इंडिया प्रबंधन से पूरा डिटेल रिपोर्ट इस बार बोर्ड में प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है । ताकि यह स्पष्ट हो सके कि कितने कोयला कर्मी इसके सदस्य बने हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य सेवा को लेकर बोर्ड काफी गंभीर है सरलता से उन्हें इलाज का सुविधा मिले और इलाज में खर्च हुए राशि का भुगतान भी आसानी से हो सके इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम प्रणाली भी शुरू करने जा रही है।

पैनल अस्पताल के बाहर भी इलाज की हो मिलेगी सुविधा, होगा भुगतान 

राजीव ने बताया कि कोल इंडिया के देश में करीब 338 पैनल अस्पतालों के साथ इलाज की सुविधा को लेकर करार है। लेकिन इसके बावजूद अगर रिटायर कोयला कर्मी किसी अन्य अस्पताल में हुई इलाज कराते हैं तो और राशि खर्च होती है तो वह पैसा का भुगतान कोल इंडिया करेगी। यह राशि का भुगतान केंद्र सरकार के स्वास्थ्य नियम के तहत होगी।

स्मार्ट कार्ड को लेकर दो कंपनी से हो रही बात 

उन्होंने बताया कि जल्द कैसलेस सुविधा शुरू होगी। स्मार्ट कार्ड बनाने को लेकर दो कंपनियों से बातचीत हो रही है। एक कोलकाता की कंपनी है जिससे कई स्तर पर बात शुरू हुई है और कंपनियों से कोटेशन मांगा जा रहा है। ताकि जल्द से जल्द स्मार्ट कार्ड रिटायर कोयला कर्मियों के दिया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.