Move to Jagran APP

एससी-एसटी उद्यमियों को बढ़ावा देने को बीसीसीएल तैयार, इनसे जरूरत की पांच फीसद होगी खरीदारी Dhanbad News

बीसीसीएल कुल खरीद का पांच फीसद एससी-एसटी उद्यमियों से लेगी। ऐसा नेशनल एससी-एसटी हब को विकसित करने की केंद्र सरकार की योजना के तहत किया जाएगा।

By Edited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 05:00 AM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 11:19 AM (IST)
एससी-एसटी उद्यमियों को बढ़ावा देने को बीसीसीएल तैयार, इनसे जरूरत की पांच फीसद होगी खरीदारी  Dhanbad News
एससी-एसटी उद्यमियों को बढ़ावा देने को बीसीसीएल तैयार, इनसे जरूरत की पांच फीसद होगी खरीदारी Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। बीसीसीएल कुल खरीद का पांच फीसद एससी-एसटी उद्यमियों से लेगी। ऐसा नेशनल एससी-एसटी हब को विकसित करने की केंद्र सरकार की योजना के तहत किया जाएगा। यह जानकारी बीसीसीएल के निदेशक तकनीकि (योजना एवं परियोजना) चंचल गोस्वामी ने सोमवार को दी। वे कोयला नगर सामुदायिक भवन में आयोजित वेंडर डेवलपमेट प्रोग्राम को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

झारखंड औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम (जेआइआइडीसीओ), झारखंड सरकार और भारत कोकिंग कोल लिमिटेड की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। गोस्वामी ने कहा कि बीसीसीएल और सरकारी उपक्रमों के साथ काम करने वाले एससी-एसटी उद्यमियों को विकसित और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। निर्देशों के अनुसार सरकारी क्षेत्र में कुल खरीद का पांच फीसद एससी-एसटी उद्यमियों के स्वामित्व वाली एमएसएमई से किया जाना है। गोस्वामी ने भरोसा दिलाया कि बीसीसीएल द्वारा एससी-एसटी उद्यमियों के स्वामित्व वाली एमएसएमई फर्मो से खरीद के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए सभी प्रावधानों को लागू किया जाएगा। एससी-एसटी उद्यमियों के स्वामित्व वाली एमएसएमई फमरें को बढ़ावा देने के लिए एक नोडल अधिकारी पूर्व ही कार्यरत हैं।

बीसीसीएल के महाप्रबंधक (सामग्री प्रबंधन) एनएस सैनी ने बताया कि एससी-एसटी उद्यमियों के स्वामित्व वाली एमएसएमई फर्मो के लिए पूर्व से बीसीसीएल में पांच फीसद आरक्षण का प्रावधान है। बावजूद यह लक्ष्य प्राप्त नहीं हो पा रहा। इसकी वजह यह है कि उद्योग-व्यवसाय जगत में एससी-एसटी की हिस्सेदारी काफी कम है। इनकी हिस्सेदारी बढ़ाने की जरूरत है। हम इस दिशा में काम कर रहे हैं। कार्यक्रम में महाप्रबंधक (जिला उद्योग केंद्र, धनबाद), महाप्रबंधक (जेआइआइडीसीओ), टीआइसीसीआइ एवं एनएसआइसी के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.