धनबाद, जेएनएन। घर का भोजन छोड़ जीभ का स्वाद बदलने के लिए होटल और रेस्टोरेंट का चक्कर लगाने वाले एक बार जरूर सोच-विचार कीजिए। आप स्वाद के चक्कर में सेहत से तो नहीं खिलवाड़ कर रहे हैं? आपकी थाली में परोसे जाने वाले लजीज व्यंजन में मिलावटी तेल-मसाले तो नहीं है? दरअसल, रांची से धनबाद आई स्वास्थ्य विभाग झारखंड सरकार की चलंत प्रयोगशाला की जांच टीम ने चौंकाने वाले खुलासा की है। होटल और रेस्टोरेंट से लिए गए ज्यादातर नमूने मिलावटी पाए गए हैं।

पनीर में मैदा, मिर्च पाउडर में बुरादा: शनिवार को रांची से पहुंची खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने चलंत प्रयोगशाला के सहारे जब शहर में संचालित कई होटलों और रेस्तरांओं के सामान की स्क्रीनिंग की तो इसका खुलासा हुआ। जांच के दौरान कहीं पनीर में मैदा और अन्य चीजों की मिलावट मिली तो मिर्च मसालों में लकड़ी और प्रतिबंधित रंग मिली पाई गई। हल्दी पाउडर में भी मिलावट पाई गई। ऐसे कई दुकानों से टीम ने सैंपल एकत्र किया है।

राची से आई चलंत प्रयोगशाला टीम के प्रमुख चंद्रभुज मीणा और धनबाद शहर के फूड सेफ्टी अधिकारी डॉ. आलोक विश्वकर्मा के नेतृत्व में टीम ने आइएसएम आइआइटी के समीप संचालित होटलों से जांच पड़ताल शुरू की। टीम ने वहां शाही दरबार और टेस्टी बिरयानी हाउस रेस्टोरेंट में जांच की। वहां से पनीर और मसाले का सैंपल जांच के लिए लिया गया। प्रारंभिक जांच में दोनों नमूनों में गड़बड़ी मिलने के बाद सैंपल एकत्र किया गया। इसके बाद टीम ने कुछ आगे अवस्थित मनी कैफे में भी जांच की। वहां से भी सैंपल लिया गया। इसके बाद टीम ने स्टील गेट की दो मिठाई दुकानें बांबे स्वीट्स और गोविंदा में भी जांच की। हालांकि वहां की मिठाइयां ठीक मिलीं। इसके बाद टीम ने स्टेशन रोड के होटलों और मिठाई दुकानों में जांच की। स्टेशन रोड की मिठाई दुकानों में तैयार होनेवाले लड्डू तो ठीक ठाक मिले लेकिन बाहर से सप्लाई होनेवाले बेसन लड्डू गड़बड़ मिले। टीम ने बेसन लड्डू के सप्लायर पर कार्रवाई की तैयारी की है। इसके बाद टीम ने स्टेशन रोड में खाने के होटलों में जांच की। वहां भी अधिकतर होटलों में पनीर और मसालों में मिलावट पाई गई। हालांकि वहां से नमूना एकत्र नहीं किया जा सका। कुछ दिन बाद वहां एसडीओ के नेतृत्व में नमूनों को एकत्र किया जाएगा। धनबाद के फूड सेफ्टी अधिकारी अलोक विश्वकर्मा ने बताया शीघ्र ही एसडीओ के नेतृत्व में मिलावटी खाद्य पदार्थो का प्रयोग करनेवाले होटलों में दबिश दी जाएगी। शनिवार को शहर में करीब 50 दुकानों में जांच की गई।

टीम को देख दुकानदार फेंकने लगे मिलावटी सामान: फूड सेफ्टी टीम के सदस्य जब जांच के लिए स्टेशन रोड पहुंचे तो वहां हड़कंप मच गया। टीम के सदस्यों को देखकर दुकानदार मिलावटी सामान को बाहर फेंकने लगे। ज्यादातर होटल संचालकों ने अपनी अपनी दुकानों से मिलावटी मसाले और अन्य सामान को बाहर फेंक दिया। आननफानन में उन्होंने ब्रांडेड कंपनियों के मसालों को मंगाकर अपनी दुकानों में रख लिया। टीम के सदस्यों ने कहा कि स्टेशन रोड की दुकानों में शीघ्र छापेमारी की जाएगी।

Posted By: Jagran