Move to Jagran APP

कोनिका की हत्या हुई, सीबीआइ से हो जांच

राष्ट्रीय राइफल शूटर कोनिका लायक की मौत प्रकरण में उनके स्वजनों ने शुक्रवार को पत्रकारों के सामने अपनी बात रखी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Dec 2021 08:24 PM (IST)Updated: Fri, 17 Dec 2021 08:24 PM (IST)
कोनिका की हत्या हुई, सीबीआइ से हो जांच
कोनिका की हत्या हुई, सीबीआइ से हो जांच

संस, धनसार : राष्ट्रीय राइफल शूटर कोनिका लायक की मौत प्रकरण में उनके स्वजनों ने शुक्रवार की देर शाम अपने आवास अनुग्रह नगर धनसार में मीडिया के समक्ष अपनी बात रखी। कोनिका के पिता पार्थो लायक व बड़ी बहन अनुश्री ने कहा कि कोनिका बहादुर थी। वह संघर्ष कर इस मुकाम तक पहुंचीं थी। वह किसी भी परिस्थिति में आत्महत्या नहीं कर सकती है। कोनिका ने आत्महत्या नहीं की, बल्कि उसकी हत्या की गई है। इसकी निष्पक्ष जांच सीबीआइ से कराने की मांग की है। कहा कि इस मामले की निष्पक्ष जांच कराकर ही देश की बेटी कोनिका को इंसाफ मिल पाएगा। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के संबंध कहा कि उन्हें मालूम नहीं है कि उस रिपोर्ट में क्या है। अगर हैंगिग है तो वह गलत है। उसके बेसरा को वीडियोग्राफी के साथ दोबारा जांच की जाए। कहा कि कोनिका के सभी क्रिया-कर्म के बाद कोलकाता के बाली थाना में मामला दर्ज कराया जाएगा। कहा कि जहां कोनिका प्रशिक्षण ले रही थी, उस संस्था के कुछ लोग भी संदेह के घेरे में हैं। समय आने पर सभी लोगों के नाम का खुलासा किया जाएगा। कोनिका कोलकाता में जिस मकान में भाड़े पर रहती थी। उस मकान मालकिन पर भी संदेह है। स्वजनों ने सुसाइड नोट पर भी संदेह जताते हुए इसकी जांच कराने की मांग की है।

loksabha election banner

----

कोनिका की मौत का मामला सदन में उठना चाहिए : पिता

कोनिका के पिता पार्थो लायक ने देश के लोगों से उसे इंसाफ दिलाने में आम लोगों से न्याय की गुहार लगाई है। कहा कि वह मेरी नहीं पूरे देश भर की होनहार बेटी थी। उसे इंसाफ मिलना चाहिए। उसके इतने दिन के अथक प्रयास को लोग व्यर्थ न जाने दें। स्वजनों ने सांसद, विधायक और झारखंड सरकार से मांग करते हुए कहा कि सदन में इस मुद्दे को उठाया जाए।

----

कोनिका पर शूटिग कार्ड में छेड़छाड़ का आरोप मढ़ा गया

कोनिका के स्वजनों ने कहा कि अक्टूबर माह में कोनिका ने गुजरात के अहमदाबाद में राष्ट्रीय राइफल प्रतियोगिता में भाग लिया था। इसमें वह टाप पर रही थी। एक मंत्री के पुत्र को टाप बनाने के लिए कोनिका को निशाना बनाया गया। इसमें कोनिका पर शूटिग कार्ड में छेड़छाड़ करने का आरोप मढ़ दिया गया। उस पर छेड़छाड़ कबूल करने का दबाव बनाया जाने लगा। जब कोनिका ने कहा कि मैंने कोई छेड़छाड़ नहीं की है तो क्यों कबूल करुंगी, इस पर शूटिग प्रतियोगिता वालों ने दबाव बनाते हुए कहा कि अगर तुम लिखित कबूल नहीं करोगी तो तुम दो साल तक कोई भी प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाओगी। अगर कबूल कर लेती हो तो तुम हर प्रतियोगिता में भाग ले सकती हो। नाम न लेते हुए स्वजनों ने कहा कि धनबाद के एक राइफल शूटिग संस्था से जुड़े व्यक्ति ने कोनिका को विश्वास में लेकर हस्ताक्षर करा लिया था। हालांकि पिता पार्थो ने कहा कि इसका कोनिका पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा था। वह हमेशा सामान्य ही रही। वह अवसाद ग्रस्त कभी नहीं रही। वह अपनी शादी से भी बहुत खुश थी। स्वयं खरीदारी भी कर रही थी। उसकी शादी की सभी तैयारियां हो चुकी थी। जिस दिन यह घटना घटी, उसके दो दिन बाद ही प्रशिक्षण केंद्र से छुट्टी लेकर घर वापस लौटने की बात कही थी। ऐसे में उसकी ओर से आत्महत्या करने की बात समझ से परे है।

----

बिना पुलिस के आए कोनिका के शव को क्यों उतारा गया

पिता पार्थो ने इस घटना के कई बिदुओं पर संदेह जताया है। कहा कि कोनिका का शव जिस घर में लटका हुआ मिला है, उसकी वीडियोग्राफी नहीं कराई गई। मकान मालकिन से दूरभाष पर बात हुई थी तो उसने कहा था कि उसने बंद कमरे में फांसी लगाई है। ऐसे में बिना पुलिस के बुलाए शव को फंदे से क्यों उतारा गया। उसके शव को बाली थाना में न रखकर बेलूर थाना में क्यों रखा गया। उसके दोनों हाथ की हथेली काले पड़े हुए थे। इससे यह प्रतीत हो रहा है कि कोनिका की हत्या हुई है। उसे टार्चर भी किया जा रहा था। पूरा परिवार इस घटना से हतप्रभ है कि कोनिका के साथ यह घटना कैसे घटी।

----

मोबाइल चैटिग की गंभीरता से पुलिस कर रही छानबीन

कोनिका के मोबाइल को बाली थाना पुलिस ने जब्त कर लिया है। कोनिका के इस मोबाइल के व्हाट्सएप पर एक मैसेज भेजा गया था। इसमें एक व्यक्ति ने उसे चैटिग करते हुए लिखा था कि यह तो एक ट्रेलर है। पिक्चर अभी बाकी है। आगे देखो होता है क्या। इस पर कोनिका ने रोती हुई एक तस्वीर पोस्ट की थी। पुलिस इस चैटिग को गंभीरता से लेते हुए गहन जांच शुरू कर दी है।

----

कोनिका के शव का कोलकाता में किया गया अंतिम संस्कार :

स्वजनों ने कहा कि बाली थाना पुलिस के साथ उनकी मर्जी से ही कोनिका का अंतिम संस्कार कोलकाता में किया गया। उसके पिता ने कोनिका के प्रशंसक से इसके लिए माफी मांगी है। कहा कि उसके शव धनबाद नहीं ला सके। बताया कि परिस्थिति ऐसी थी कि कोनिका का अंतिम संस्कार कोलकाता में ही कर दिया गया। सुसाइड नोट पर सवाल खड़े करते हुए इसकी भी जांच करवाने की मांग स्वजनों ने की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.