Move to Jagran APP

Raksha Bandhan 2021: भाई-बहन के अमर प्रेम का गवाह बना देवघर का नंदन पहाड़, पाैधे के रूप में भाई को रूपाश्री ने बांधी राखी

Raksha Bandhan 2021 पार्क में एक पौधा रूपा श्री ने अपने छोटे भाई दीपक की याद में लगाया था। तब से वह सतत पार्क आती हैं और उस पौधा को निहारती हैं। रक्षा बंधन के पावन अवसर पर अपने पूरे परिवार के साथ वह आयी और यह त्यौहार मनाया।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 22 Aug 2021 12:58 PM (IST)Updated: Sun, 22 Aug 2021 09:11 PM (IST)
Raksha Bandhan 2021: भाई-बहन के अमर प्रेम का गवाह बना देवघर का नंदन पहाड़, पाैधे के रूप में भाई को रूपाश्री ने बांधी राखी
भाई स्वरूप पाैधे को रक्षा सूत्र बांधती बहन रूपाश्री ( फोटो जागरण)।

आरसी सिन्हा, देवघर। भाई-बहन के अमर प्रेम के रिश्ते के क्या कहने। बहन छोटी हो या बड़ी उसकी केवल और केवल एक ही तमन्ना होती है कि उसका भाई फले-फूले और उसकी छाया में बहन सुरक्षित रहे। उसको पल पल की खुशियां मिलती रहे। देवघर के नंदन पहाड़ पर दैनिक जागरण के मिशन आक्सीजन के तहत एक आक्सीजन पार्क बनाया गया है। इसमें कोरोना से जंग हार चुके अपनों की याद में स्मृति पौधा पांच जून को लगाया गया था। पार्क में एक पौधा रूपा श्री ने अपने छोटे भाई दीपक की याद में लगाया था। तब से वह सतत पार्क आती हैं और उस पौधा को निहारती हैं। रक्षा बंधन के पावन अवसर पर अपने पूरे परिवार के साथ वह आयी और यह त्यौहार मनाया। 

loksabha election banner

ऑक्सीजन पार्क में कायम हुआ एक नया रिश्ता

पौधे के एक-एक पत्ते को मलमल के कपड़ा से सहला-सहला कर पोछी। उसे जल से नहलाया और बढ़ते तना पर तिलक लगाया। रोली के बाद अरवा चावल का तिलक करते वक्त वह फफक-फफक कर रोने लगी। और वह पल आया जब पौधा में अपने भाई को साक्षात देखकर उसे राखी बांधी। तब सबकी आंखें नम हो गयी, सबक नजर झुक गयी। कोई एक दूसरे को देखने की हिम्मत नहीं जुटा पाया। रूपा ने कहा कि वह जागरण को धन्यवाद देती है जिसने भाई-बहन को कभी जुदा नहीं होने का अवसर इस आक्सीजन पार्क के माध्यम से दिया है। मेरे लिए यह पौधा नहीं मेरा भाई दीपक है। यही सोच लेकर यहां राखी बांधने आयी हूं। यह पहला रक्षा बंधन है जब वह अपने भाई से बिछुड़ गयी है। भाई को फलता-फूलता देखूं। जैसे-जैसे यह पौधा बड़ा होगा प्रेम का गांठ उतना ही प्रबल होता जाएगा।

पार्ककर्मियों के लिए भी यादगार बन गया यह रक्षाबंधन

रक्षा बंधन के अवसर पर रूपा श्री का पूरा परिवार साथ था, घर की बजाय सबने आक्सीजन पार्क में ही यह पर्व मनाया। नंदन पहाड़ मनोरंजन पार्क के सभी माली एवं सुरक्षा गार्ड को मिठाई का पैकेट और टी शर्ट दिया गया, जो दिन रात पार्क की रखवाली करते हैं। पौधा के आसपास के तिनका को चुनते हैं। रूपा ने अपने भाई कुमार आनंद, विकास आनंद को भी राखी बांधी। अमन अमिताभ को अनन्या ने बांधा। भास्कर, कान्हा, दर्श, विदिशा, शिखा आनंद के साथ जूही शीतल भी इस पल के गवाह बने।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.