धनबाद, जागरण संवाददाता: रेलवे हाल के दिनों में स्लीपर और जनरल के कोच कम करके एसी के कोच बढ़ाने में लगी है। इसी के तहत रेलवे ने झारखंड, बिहार और बंगाल से पूर्वांचल की ओर जाने वाली ट्रेनों में भी स्लीपर और जनरल के कोच कम करके एसी के कोच बढ़ाने की घोषणा की है। इस कारण आने वाले समय में स्लीपर और जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों की परेशानी और बढ़ने वाली है।

जून महीने से यह नई व्यवस्था प्रभावी हो जाएगी। हटिया से रांची, बोकारो और धनबाद होकर चलने वाली मौर्य एक्सप्रेस के साथ बंगाल से चलने वाली तीन जोड़ी ट्रेनों में जून के पहले सप्ताह में अलग-अलग तारीखों से अतिरिक्त एसी कोच जुड़ने लगेंगे।

गर्मी की छुट्टी और शादियों के सीजन के दौरान होने वाले बदलाव से बढ़ेगी परेशानी

मई-जून में गर्मी की छुट्टियों की वजह से ट्रेनों में भीड़ कई गुना बढ़ जाती है। इस बार छुट्टियों के साथ-साथ मई जून में मैरिज सीजन भी है। मई में 15 तो जून में 12 शुभ मुहूर्त हैं। ट्रेनों में स्लीपर कोच कम होने से यात्रियों की परेशानी बढ़ेगी। स्लीपर की तुलना में थर्ड एसी का सफर दो गुना से अधिक महंगा होगा।

एडजस्ट या सीटों की अदला-बदली का नहीं होगा झंझट

एकाएक कोच की संख्या में बदलाव से पहले से टिकट बुक करा चुके यात्रियों की सीटों में बदलाव होते हैं लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। पहले से सीटों की बुकिंग करा चुके यात्रियों को इस बार सीटों की अदला-बदली के झंझट से नहीं गुजरना पड़ेगा। बता दें कि कई बार तो तत्काल कोटा बंद कर ऐसे यात्रियों को सीटें उपलब्ध करानी पड़ती है। सीटों की अदलाबदली को यात्री शिकायत भी करते हैं। यही वजह है कि जून से बदलाव की तारीख निरर्धारित की गई है।

मौर्य में जुड़ेगा एक जनरल कोच

हटिया से गोरखपुर जानेवाली मौर्य एक्सप्रेस में जनरल श्रेणी में सफर करने वाले यात्रियों को थोड़ी राहत मिल सकती है। इस ट्रेन में एक जनरल कोच बढ़ेगा। अभी तीन जनरल कोच के साथ चलने वाली ट्रेन जून से चार जनरल कोच के साथ चलेगी।

इन तिथियों से बढ़ेंगे थर्ड एसी के कोच

  • 15027 हटिया -गोरखपुर मौर्य एक्सप्रेस में दो जून से स्लीपर कम कर दो अतिरिक्त थर्ड एसी के कोच जोड़े जाएंगे।
  • 15028 गोरखपुर - हटिया मौर्य एक्सप्रेस में एक जून से स्लीपर कम कर दो अतिरिक्त थर्ड एसी के कोच जोड़े जाएंगे।
  • 15047 कोलकाता -गोरखपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस वाया सीवान में पांच जून से स्लीपर कोच कम कम तीन थर्ड एसी के कोच बढ़ाए जाएंगे।
  • 15048 गोरखपुर -कोलकाता पूर्वांचल एक्सप्रेस सीवान में चार जून से स्लीपर कोच कम कम तीन थर्ड एसी के कोच बढ़ाए जाएंगे।
  • 15049 कोलकाता - गोरखपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस वाया मऊ में चार जून से स्लीपर व जनरल कोच कम कर तीन थर्ड एसी कोच बढ़ाए जाएंगे।
  • 15050 गोरखपुर - कोलकाता पूर्वांचल एक्सप्रेस वाया मऊ में तीन जून से स्लीपर व जनरल कोच कम कर तीन थर्ड एसी कोच बढ़ाए जाएंगे।
  • 15051 कोलकाता- गोरखपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस वाया नरकटियागंज में नौ जून से स्लीपर व जनरल कोच कम कर तीन थर्ड एसी कोच बढ़ाए जाएंगे।
  • 15052 गोरखपुर - कोलकाता पूर्वांचल एक्सप्रेस वाया नरकटियागंज में आठ जून से स्लीपर व जनरल कोच कम कर तीन थर्ड एसी कोच बढ़ाए जाएंगे।

Edited By: Mohit Tripathi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट