जागरण संवाददाता, धनबाद। रेलवे जहां स्पेशल ट्रेनों के नाम पर यात्रियों की जेब पर कैंची चला रही है वहीं कैशलेस टिकट की बुकिंग पर डिस्काउंट भी दे रही है। वह भी पूरे 5 फीसद। अगर आपको भी रेल टिकट में डिस्काउंट चाहिए तो अपने साथ मोबाइल जरूर रख लें। भीम ऐप से टिकट के पैसे भुगतान करने पर आपको 5 फीसद की छूट मिलेगी। रेलवे की व्यवस्था पहले से ही चल रही है। अब इसे जून 2022 तक एक्सटेंशन दिया गया है। अगले साल 12 जून तक यात्री भीम ऐप से रेलवे टिकट की बुकिंग का 5 फीसद की छूट ले सकते हैं। रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर पैसेंजर मार्केटिंग विपुल सिंघाल ने इससे जुड़ा आदेश सभी जोन को जारी कर दिया है।

सिर्फ मूल किराए पर ही मिलेगी छूट

रेलवे के आरक्षण काउंटर से टिकट लेने के बाद भी अगर आप भीम ऐप से पैसे का भुगतान करते हैं तो मूल किराए में 5 फीसद की छूट मिलेगी। सफर के दौरान रेलवे जो अन्य शुल्क लेती है मसलन सुपर फास्ट चार्ज, आरक्षण चार्ज और एसी के यात्रियों के लिए जीएसटी जैसे शुल्क में कोई छूट नहीं मिलेगी। इनका शुल्क पहले की तरह ही चुकाना होगा। सिर्फ मूल किराए में 5 फीसद का डिस्काउंट मिलेगा।

ऐसे बुक करना होगा टिकट और भीम ऐप से भुगतान

रेलवे स्टेशन के आरक्षण काउंटर पर जाएं। आरक्षण फॉर्म में यात्रा की डिटेल भरकर बुकिंग क्लर्क को दें। भीम ऐप से भुगतान करने की सूचना आरक्षण फॉर्म में ही दे दें। रेलवे कर्मचारी भुगतान की जाने वाली राशि की जानकारी देगा। यात्री को भुगतान के विकल्प के रूप में यूपीआई या भीम ऐप को चुनना होगा। इसके बाद यात्री मोबाइल से भुगतान कर सकते हैं। यात्री के मोबाइल पर यात्रा शुल्क भुगतान का एसएमएस आएगा। इसके बाद भुगतान के मैसेज को कंफर्म करना होगा। यात्री के कंफर्म करते ही किराए की राशि यूपीआई से जुड़े खाते में चली जाएगी। भुगतान होने के बाद आरक्षण काउंटर पर बैठा बुकिंग क्लर्क टिकट दे देगा।

Edited By: Mritunjay