Move to Jagran APP

Lockdown जैसे हालात से निपटने को रेलवे तैयार, वाया धनबाद गुजरात के लिए चाैथी ट्रेन का एलान

रेल अधिकारियों का कहना है कि ट्रेनों का ठहराव यात्रियों की संख्या और आमदनी की समीक्षा के आधार पर होती है। कतरासगढ़ स्टेशन में टिकटों की बुकिंग काफी कम है जिस वजह से रेलवे बोर्ड स्तर पर ठहराव नहीं दिया जा रहा है।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 01:56 PM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 01:56 PM (IST)
Lockdown जैसे हालात से निपटने को रेलवे तैयार, वाया धनबाद गुजरात के लिए चाैथी ट्रेन का एलान
वाया धनबाद अहमदाबाद से कोलकाता के बीच स्पेशल ट्रेन चलेगी।

धनबाद, जेएनएन। गुजरात से लौटने वाले यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी के मद्देनजर रेलवे ने धनबाद होकर चलने वाली गुजरात की चौथी ट्रेन को चलाने का भी एलान कर दिया है। अब तक आसनसोल-भावनगर स्पेशल और मालदा टाउन- सूरत स्पेशल चल रही थी। आज से हावड़ा गांधीधाम स्पेशल भी चलेगी। 14 अप्रैल से अहमदाबाद से कोलकाता के बीच चलने वाली साप्ताहिक ट्रेन सारे जहां से अच्छा एक्सप्रेस स्पेशल बन कर चलेगी। कोलकाता से इस ट्रेन को 17 अप्रैल से चलाने की घोषणा हुई है। हालांकि बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर अहमदाबाद से अप्रैल तक और कोलकाता से सिर्फ एक मई तक ही ट्रेन चलाने की घोषणा हुई है।

prime article banner

कोलकाता-अहमदाबदा ट्रेन के चलने से न सिर्फ गुजरात बल्कि मध्य प्रदेश के कई शहरों तक पहुंचने और लौटने के लिए भी ट्रेन मिल जाएगी। खास तौर पर महाकाल दरबार में पहुंचने का एक और विकल्प मिल जाएगा। अभी सिर्फ शिप्रा एक्सप्रेस ही धनबाद होकर उज्जैन जाती है। अब कोलकाता अहमदाबाद साप्ताहिक ट्रेन भी उज्जैन होकर चलेगी।

कतरास को झटका

रेलवे ने इस ट्रेन को चलाने की घोषणा के साथ ही कतरास को फिर झटका दे दिया है। धनबाद के बाद इस ट्रेन का ठहराव सीधे चंद्रपुरा में होगा। कतरास में कोलकाता अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन भी नहीं रुकेगी। इससे पहले कोलकाता अजमेर,  धनबाद रांची इंटरसिटी समेत कई ट्रेनों का ठहराव कतरासगढ़ स्टेशन से हटाया जा चुका है। रेल अधिकारियों का कहना है कि ट्रेनों का ठहराव यात्रियों की संख्या और आमदनी की समीक्षा के आधार पर होती है। कतरासगढ़ स्टेशन में टिकटों की बुकिंग काफी कम है जिस वजह से रेलवे बोर्ड स्तर पर ठहराव नहीं दिया जा रहा है।

 कब से कब तक

  • अहमदाबाद से 14 अप्रैल से 28 अप्रैल तक
  • कोलकाता से 17 अप्रैल से एक मई तक

इन स्टेशनों से होकर चलेगः  दुर्गापुर, आसनसोल, धनबाद, चंद्रपुरा, फुसरो, बोकारो थर्मल, बरकाकाना, डालटनगंज, गढ़वा रोड, नगरउंटारी, चोपन, सिंगरौली, कटनी मुड़वारा, दामोह, सागर, बीना, संत हिरदाराम, उज्जैन, नागदा, रतलाम, गोधरा, छायापुरी, आनंद और नाडियाड।

  • 09414 कोलकाता-अहमदाबाद
  • कोलकाता - दोपहर 1:10
  • धनबाद - दोपहर 3:29
  • अहमदाबाद - सुबह 7:15
  •  09413 अहमदाबाद-कोलकाता
  • अहमदाबाद - रात 9:05
  • धनबाद - दिन 10:20
  • कोलकाता - दोपहर 3:15

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.