जागरण संवाददाता धनबाद: गुरुवार से रेलवे में स्वच्छता पखवाड़ा की शुरुआत हो गई। पहले दिन स्काउट एंड गाइड की टीम ने हिल कॉलोनी स्थित स्काउट डेन से जागरूकता रैली निकाली। कॉलोनियों में घूम घूम कर कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्यों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। बाद में धनबाद स्टेशन पहुंचे और वहां स्वच्छता को लेकर जागरूकता नुक्कड़ नाटक भी पेश किया।स्वच्छता की शपथ भी ली।

रेलवे का स्वच्छता पखवाड़ा 16 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलेगा। 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर विशेष आयोजन के साथ इसका समापन होगा। स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान रेलवे के दफ्तरों से लेकर रेलवे कॉलोनी, प्लेटफार्म और यात्री ट्रेनों में स्वच्छता अभियान चलेंगे। रेल मंत्रालय ने इसके लिए नोडल अफसर नियुक्त करने का भी निर्देश दिया है , जो स्वच्छता पखवाड़ा की मॉनिटरिंग करेंगे। साथ ही नियमित तौर पर स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ी गतिविधियों से रेलवे बोर्ड को अवगत कराएंगे। इंटरनेट मीडिया पर भी रेलवे की स्वच्छता अभियान से जुड़ी गतिविधियां शेयर की जाएंगी।

इस बार रेलवे का थीम प्लास्टिक मुक्त रेलवे स्टेशन है। 15 दिनों के अभियान के दौरान प्रत्येक रेलवे स्टेशन को प्लास्टिक कूड़ा मुक्त किया जाएगा। यात्रियों से भी गुजारिश की जाएगी कि वे स्टेशन परिसर में प्लास्टिक कूड़ा ना फैलाएं। प्लास्टिक कूड़े से पर्यावरण और भूमि पर पढ़ने वाले प्रभाव से भी यात्रियों को अवगत कराया जाएगा। रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता जागरूकता को लेकर अनाउंसमेंट भी होगा। रेलवे ने अपने सभी विभागों के कर्मचारियों को उनके दफ्तर को भी स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी सौंपी है। समय समय पर रेल अधिकारियों के स्तर पर मॉनिटरिंग भी की जाएगी।

Edited By: Atul Singh