Move to Jagran APP

ओल्ड स्टेशन कॉलोनी में बनेगा झारखंड का पहला रेलवे मॉल

धनबाद ब्रिटिश जमाने में बनी ओल्ड स्टेशन कॉलोनी जल्द ही अतीत का हिस्सा बन जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 02:03 AM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 02:03 AM (IST)
ओल्ड स्टेशन कॉलोनी में बनेगा झारखंड का पहला रेलवे मॉल
ओल्ड स्टेशन कॉलोनी में बनेगा झारखंड का पहला रेलवे मॉल

धनबाद : ब्रिटिश जमाने में बनी ओल्ड स्टेशन कॉलोनी जल्द ही अतीत का हिस्सा बन जाएगी। शहर की सबसे पुरानी रेल कॉलोनियों में शुमार ओल्ड स्टेशन रेलवे कॉलोनी में झारखंड के पहले रेलवे मॉल का निर्माण होगा। इसके साथ मौजूदा दशकों पुराने आवासों को तोड़कर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बहुमंजिला रेलवे क्वार्टर भी बनेंगे। रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) के प्रोजेक्ट पर बजट में मंजूरी की मुहर लग गई है।

loksabha election banner

मॉल बनाने वाली कंपनी ही कराएगी रेल आवासों का निर्माण

आरएलडीए का प्रोजेक्ट पीपीपी मोड पर आधारित होगा। इसके लिए रेलवे 2.31 लाख वर्ग मीटर जमीन उपलब्ध कराएगी। जिस कंपनी को मॉल निर्माण का टेंडर दिया जाएगा, उसे ही 514 रेल आवासों का निर्माण भी कराना होगा। नये रेल आवास अपार्टमेंट सरीखे बनाए जाएंगे जहां पार्किंग, बागीचा, बच्चों के खेल का छोटा मैदान समेत अन्य तमाम सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

धनबाद रेल मंडल ने दिया था प्रस्ताव

ओल्ड स्टेशन कॉलोनी में मॉल और अपार्टमेंट का विस्तृत प्रस्ताव धनबाद रेल मंडल ने दिया था। रेलवे की खाली जमीन के वाणिज्यिक उपयोग और उससे आय मामले की रेल मंत्रालय की इकाई आरएलडीए ने इसे स्वीकृति दे दी थी। अब बजट में इसे मंजूरी दी गई है।

क्या कहते हैं रेल अधिकारी : इस बारे में रेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शॉपिंग मॉल का निर्माण आरएलडीए की देख-रेख में ही होगा। सभी प्रक्रियाएं उसके अधीन होगी।

--इनसेट--

19वीं सदी से पहले अस्तित्व में आयी थी ओल्ड स्टेशन कॉलोनी

मौजूदा ओल्ड स्टेशन ही पहले धनबाद रेलवे स्टेशन था। स्टेशन के पास ईस्ट इंडियन रेलवे कंपनी ने कर्मचारियों के रहने के लिए रेलवे क्वार्टर बनाए थे। स्थानीय लोगों के अनुसार, 1894 में कॉलोनी बसी थी। बाद में रेलवे स्टेशन शिफ्ट हो गया पर कॉलोनी का अस्तित्व अभी बरकरार है। यहां आज भी अंग्रेजों के जमाने में सैंकड़ों टाइप-वन क्वार्टर हैं, जिनकी छतों पर धुआं निकलने वाली चिमनी लगी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.