Move to Jagran APP

ट्रेन को भारी लग रहे पैसेंजर, कोच से हटेंगे सामान रखने की जगह

यात्रियों की संख्या अधिक होने से ट्रेन का वजन बढ़ जा रहा है, जिससे परिचालन में तकनीकी समस्या हो रही है।

By Edited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 08:23 AM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 05:59 PM (IST)
ट्रेन को भारी लग रहे पैसेंजर, कोच से हटेंगे सामान रखने की जगह
ट्रेन को भारी लग रहे पैसेंजर, कोच से हटेंगे सामान रखने की जगह

धनबाद, तापस बनर्जी। आपने कई बार देखा होगा कि ऑटो रिक्शा या अन्य छोटे वाहनों में यात्री अधिक हो जाने से वाहन भारी हो जाता है और आगे बढ़ने में दिक्कत होती है। उस वक्त चालक कुछ यात्रियों को उतर जाने को कहता है। यात्री कम होते ही वाहन सरपट दौड़ता है। अगर ऐसा ही ट्रेनों में भी होने लगे तो आप क्या कहेंगे। सुनने में भले ही अटपटा लगे पर है यह सौ फीसद सच।

loksabha election banner

यात्रियों की संख्या अधिक होने से ट्रेन का वजन बढ़ जा रहा है, जिससे परिचालन में तकनीकी समस्या हो रही है। इस समस्या के समाधान के लिए अब रेलवे ने एलएचबी रैक के जनरल डिब्बों से लगेज बैंकर यानी सामान रखने की जगह हटाने का निर्णय लिया है। पूर्व मध्य रेल के मुख्य यांत्रिक प्रबंधक की ओर से जारी आदेश के बाद धनबाद में गंगा-सतलज एक्सप्रेस से लगेज बैंकर हटाने का काम शुरू कर दिया है।

लगेज बैंकर में बैठ जाते हैं यात्री : एलएचबी रैक के जनरल कोच में पारंपरिक कोच की तुलना में आधुनिक लगेज बैंकर लगाए गए हैं। जनरल कोच में अत्यधिक भीड़ होने पर सामान रखने वाली जगह पर यात्री बैठकर सफर कर रहे हैं। रेलवे के अनुसार लगेज बैंकर में यात्रियों के बैठने की वजह से ट्रेन पर वजन बढ़ रहा है जिससे परिचालन में समस्या हो रही है। इसी वजह से जनरल कोच में लगे लगेज बैंकर हटाए जा रहे हैं।

सामान रखने को तलाशना होगा विकल्प : रेलवे के इस निर्णय के कारण अब जनरल डब्बों में सफर करने वाले यात्रियों को अपने साथ सामान ले जाने के लिए विकल्प तलाशना होगा। सफर के दौरान सामान रखने में दुश्वारियां झेलनी होगी।

पहले कम दूरी तक सफर का हक छीना, अब सामान रखने की सुविधा धनबाद से खुलने वाली लुधियाना एक्सप्रेस के एलएचबी रैक में बदलने के साथ ही कम दूरी तक सफर की सुविधा छीन ली गई। अगले माह 17 सितंबर से इस ट्रेन से आरक्षित श्रेणी में वाराणसी तक का ही आरक्षण मिलेगा। गया, मुगलसराय, सासाराम सहित अन्य स्टेशनों पर ट्रेन रुकेगी पर आरक्षण शुल्क वाराणसी तक का चुकाना होगा। रेलवे ने इस फैसले को वापस लेने पर सहमति दी थी, पर अब तक निर्णय में संशोधन नहीं हुआ। उल्टा जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों से सामान रखने की सुविधा छीनने की तैयारी कर ली गई।

फैक्ट फाइल
- जनरल श्रेणी के यात्री को अधिकतम 70 केजी सामान ले जाने की अनुमति
- पारंपरिक कोच में लगेज बैंक हटाने को लेकर निर्णय नहीं

'पूर्व मध्य रेल मुख्यालय से मिले गाइडलाइन के तहत लुधियाना एक्सप्रेस के एलएचबी रैक के जनरल कोच से लगेज बैंकर हटाए जा रहे हैं। संरक्षा के दृष्टिकोण से यह निर्णय लिया गया है।'
-पीके मिश्रा, पीआरओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.