धनबाद, जेएनएन। धनबाद रेलवे स्टेशन के दक्षिणी छोर तक अपनी कार में बैठकर पहुंचने का इंतजार कर रहे शहरवासियों को अभी लंबी प्रतीक्षा करनी होगी। क्योंकि चार करोड़ की योजना के लिए बजट में महज एक हजार रुपये की स्वीकृति मिली है। रेलवे के जानकारों का कहना है इतनी कम रकम वैसी योजनाओं के लिए स्वीकृत की जाती है जिन्हें सिर्फ जिंदा रखना होता है।

अंतरिम बजट के निर्णय को रखा बरकरारः इससे पहले फरवरी में पेश हुए अंतरिम बजट में भी दक्षिणी छोर के विकास के लिए इतनी ही रकम स्वीकृत की गई थी। जुलाई में पेश बजट में इसमें कोई संशोधन नहीं हुआ। इस बार भी शहर की महत्वपूर्ण योजना को तवज्जो नहीं मिली।

क्या है योजना : तकरीबन एक दशक पहले यह योजना बनी थी कि बंद झरिया रेलवे लाइन के ऊपर से सड़क का निर्माण होगा। तकरीबन एक से डेढ़ किमी लंबी सड़क रेलवे स्टेशन के दक्षिणी छोर तक बनेगी। इससे शहर की बड़ी आबादी को लाभ होगा। बैंक मोड़, मटकुरिया, गांधी नगर, धनसार समेत झरिया, कतरास और आसपास के हजारों लोगों को बैंक मोड़ ओवरब्रिज के जाम से भी मुक्ति मिल जाएगी। बैंक मोड़ पुराना बाजार रोड से सीधे रेलवे स्टेशन तक पहुंच सकेंगे। 

डीसी लाइन चालू होने से दक्षिणी छोर पर लौटी रौनकः धनबाद-चंद्रपुरा रेललाइन पर टे्रन चलने से धनबाद स्टेशन के दक्षिणी छोर की रौनक लौट गई है। यात्रियों की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है। दक्षिणी छोर तक पहुंचने के लिए रेलवे ने अस्थायी तौर पर पुराना बाजार से होकर प्रवेश मार्ग तैयार किया है। पर फुटपाथ दुकानदारों ने सड़क के दोनों ओर दुकानें सजा ली है। इससे ट्रैफिक जाम रहता है। आवाजाही में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: mritunjay

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप