धनबाद, जेएनएन। लॉक डाउन को अवसर में बदलने का कोई मौका रेलवे छोड़ नहीं रही है। ताजा उदाहरण विद्युतीकरण से जुड़ा है। रेलवे ने अपने कई रेल खंडों पर लॉकडाउन के दौरान विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया है। इससे अब डीजल इंजन से चलने वाली ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन से चल सकेंगी। इससे ना सिर्फ  इंजन बदलने का समय बचेगा बल्कि डीजल में होने वाले खर्च की भी बचत होगी। इतना ही नहीं, पर्यावरण को भी काफ हद तक सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी।

विद्युतीकरण के बाद रेलवे ने 15 जोड़ी महत्वपूर्ण ट्रेनों को पूरी तरह इलेक्ट्रिक इंजन से चलाने का निर्णय लिया है। इनमें धनबाद होकर चलने वाली रांची भागलपुर वनांचल एक्सप्रेस, रांची जयनगर एक्सप्रेस, दरभंगा सिकंदराबाद एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें भी शामिल हैं। नियमित ट्रेनों के चलने की अभी घोषणा नहीं हुई है। एलान होने के साथ ही इन 15 जोड़ी ट्रेनों में नई व्यवस्था प्रभावी हो जाएगी।

धनबाद होकर चलने वाली ट्रेनें
-13403.13404 रांची भागलपुर वनांचल एक्सप्रेस
-18605.18606 रांची-जयनगर एक्सप्रेस
-17007-17008 दरभंगा-सिकंदराबाद
-13167-13168 कोलकाता-आगरा कैंट
-12371-12372 हावड़ा जैसलमेर एक्सप्रेस

ऐसे बदलेगा इंजन
रांची- भागलपुर वनांचल एक्सप्रेस अंडाल तक इलेक्ट्रिक इंजन से चलती है। वहां से डीजल इंजन से भागलपुर तक जाती है। वापसी में भी अंडाल तक डीजल से ही आती है। अब रांची से भागलपुर तक इलेक्ट्रिक इंजन से चलेगी। इसी तरह दरभंगा-सिकंदराबाद एक्सप्रेस बरौनी से दरभंगा तक और रांची-जयनगर एक्सप्रेस बरौनी से जयनगर तक डीजल इंजन से चलती है। अब ये दोनों ट्रेनें भी पूरी तरह इलेक्ट्रिक इंजन से चलेगी। 

Posted By: Mritunjay

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस