जागरण संवाददाता, धनबाद। 15 अक्टूबर को विजयदशमी है। अगर इस दिन आप टिकट बुक कराने की प्लानिंग कर रहे हैं तो दोपहर दो बजे से पहले आरक्षण काउंटर तक पहुंच जाएं। दो बजे के बाद शटर गिर जाएगा। रेलवे ने शुक्रवार को सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक ही काउंटर खोलने की घोषणा की है। दूसरी पाली में धनबाद समेत रेल मंडल के दूसरे सभी काउंटर बंद रहेंगे। यानी दो बजे के बाद सिर्फ आनलाइन ई-टिकट ही बुक हो सकेंगे। हालांकि रेलवे का करंट बुकिंग यानी आज का आरक्षण केंद्र पहले ही तरह ही काम करेगा। चार्ट बनने के बाद खाली सीटों के लिए इस काउंटर से टिकट बुक कराए जा सकेंगे।

दीपावली और छठ पर भी एक ही पाली में खुलेगा काउंटर

दशहरा के बाद दीवाली और छठ पर भी आरक्षण केंद्र एक ही पाली में खुलेगा। इस वर्ष चार नवंबर को दीपावली और 10 नवंबर को छठ है। दिवाली के दिन आरक्षण केंद्र सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक खुलेगा। छठ पर्व के पहला अर्ध्य के दिन भी यही व्यवस्था बहाल होगी।

त्याेहारी सीजन में आरपीएफ अलर्ट, ट्रेनों में बढ़ी निगरानी

इधर, त्योहारी सीजन में ट्रेनों में बढ़ी भीड़भाड़ को लेकर आरपीएफ को अलर्ट कर दिया गया है। अलग-अलग शिफ्ट में पुरुष और महिला टीम की ड्यूटी लगाई गई है। महिला आरपीएफ बटालियन को महिला यात्रियों से मिलकर उनसे फीडबैक लेने और अकेली महिला यात्री को सुरक्षित सफर में मदद करने का दायित्व सौंपा गया है। अकेले सफर करने वाली महिला यात्री को ट्रेन में परेशानी न हो इसके लिए चलंत दस्ते को उनके संपर्क रहने को कहा गया है। इस अभियान में आरपीएफ की मेरी सहेली टीम काम कर रही है। मेरी सहेली की शुरुआत महिला यात्रियों के सुरक्षित सफर के लिए किया गया है। रेलवे स्टेशन पर लगे सीसीटीवी से 24 घंटे की निगरानी की जा रही है।

Edited By: Mritunjay