Move to Jagran APP

अब चोरी-छिपे घर की सुरक्षा भी कर रहा स्मार्टफोन

एप की मदद से सीसीटीवी कैमरा का आइकॉन दिखेगा, जिसे ओके करते ही घर में लगा सीसीटीवी कैमरा मोबाइल से कनेक्ट हो जाएगा।

By Edited By: Published: Fri, 28 Sep 2018 08:25 AM (IST)Updated: Fri, 28 Sep 2018 04:41 PM (IST)
अब चोरी-छिपे घर की सुरक्षा भी कर रहा स्मार्टफोन
अब चोरी-छिपे घर की सुरक्षा भी कर रहा स्मार्टफोन

धनबाद, आशीष सिंह। घर की सुरक्षा के लिए लोहे के ताले, ग्रिल, इलेक्ट्रॉनिक ताले और सीसीटीवी अब पुरानी बात हो चुकी है। अपने घर-परिवार को सुरक्षा से चाक-चौबंद करने के लिए लोग अब पहले से अधिक सजग हुए हैं। यही कारण है कि घरों की सुरक्षा की तकनीक भी बदल गई है। धनबाद के लोग भी इस बदलाव के साक्षी बन रहे हैं। अब बाजार में एडवांस इलेक्ट्रॉनिक एप्स और टूल्स आ गए हैं, जिससे घर की घेराबंदी को तोड़ना आसान न होगा।

loksabha election banner

कामकाजी पति-पत्‍‌नी अपने ऑफिस में बैठकर मोबाइल पर ही अपने घर के हर कोने पर नजर रख रहे हैं। मार्केट में विभिन्न कंपनियों के सीसीटीवी कैमरे से लेकर अन्य उपकरण स्मार्टफोन से कनेक्ट किए जा सकते हैं। कार्यालय में बैठकर मेन गेट पर आने वाले हर शख्स का चेहरा भी अच्छी तरह से देख सकते हैं। इसके अलावा भी स्मार्टफोन के कई एप और उपकरण हैं, जो आपके घर के सुरक्षा प्रहरी के तौर पर मुफीद साबित होंगे।

टूल्स ऐसे करता है काम: बाजार में आपको विभिन्न कंपनियों का सीसीटीवी कैमरा (डिवाइस) मिल जाएगा, जो वायरलेस होता है और वाईफाई की मदद से कार्य करता है। यह कैमरा इंटरनेट कनेक्शन होने पर कार्य करेगा। इसके लिए घर में किसी भी कंपनी का 4जी सिम लेकर डिवाइस को वाईफाई से कनेक्ट कर सकते हैं। घर में एक्सट्रा मोबाइल नहीं है तो इंटरनेट के लिए मॉडम, राउटर का प्रयोग भी कर सकते हैं। बीएसएनएल, एयरटेल, रिलायंस का मॉडम बाजार में आसानी से उपलब्ध है। इससे आपका घर और डिवाइस वाईफाई जोन में आ जाएगा।

इसके बाद आप जहां भी बैठे हैं, मसलन आपका घर झरिया में है और आप सरायढेला में अपने आफिस में हैं तो वहां अपने स्मार्टफोन में उस डिवाइस (सीसीटीवी कैमरा) का एप इंस्टाल कर लें। उदाहरण के तौर पर अगर आपने एमआइ कंपनी का डिवाइस लिया है तो मोबाइल में एमआइ होम एप डाउनलोड करना होगा। इस एप की मदद से सीसीटीवी कैमरा का आइकॉन दिखेगा, जिसे ओके करते ही घर में लगा सीसीटीवी कैमरा मोबाइल से कनेक्ट हो जाएगा। दोनों ही जगह घर और आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। परिवार में यदि एक से अधिक सदस्य भी हैं, तो सभी यह एप डाउनलोड कर एक ही समय में एक साथ गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं।

घर के परिजनों से भी कर सकते हैं बात: आस्था खुशी अपार्टमेंट में रहने वाली कार्मल की शिक्षिका प्रियंका शर्मा कहती हैं कि आप चाहें तो घर में मौजूद परिजनों से बात भी कर सकते हैं। यह सुविधा पुराने सीसीटीवी में नहीं है। फिलहाल मेरे घर में दो मेगा पिक्सेल का हाइटेक डिवाइस लगा है। इसमें 64 जीबी तक रिकार्डिंग करने की क्षमता है, यानि 15 से 20 दिन की रिकॉर्डिंग स्टोर की जा सकती है। यह बाजार में चार से सात हजार रुपये में उपलब्ध है।

इसलिए पड़ रही जरूरत
- घर और परिवार की सुरक्षा सबसे अहम।
- पति-पत्नी दोनों कामकाजी
- अपार्टमेंट कल्चर व एकल परिवार का तेजी से विकसित होना।
- बच्चों की सुरक्षा व गतिविधियों पर नजर, इसमें पढ़ाई भी शामिल।
- छुट्टियों में घर और बच्चों दोनों पर नजर।
- घर से बाहर होने पर मानसिक तनाव में कमी, घर व परिवार की चिंता भी कम।
- सीसीटीवी के साथ-साथ डीबीआर डिवाइस की जरूरत नहीं।

हाइटेक डिवाइस को लेकर धनबाद के लोगों में जबरदस्त क्रेज बढ़ा है। यह डिवाइस सस्ता तो है ही साथ ही इसका रखरखाव भी आसानी से हो जाता है।
- मुकेश कुमार, आइटी विशेषज्ञ।
---
 मैंने अपने घर में यह डिवाइस लगाया है। स्मार्टफोन व घर में लगे वाईफाई डिवाइस की एक खास बात यह भी है कि यह टू वे कम्युनिकेशन की तरह कार्य करता है।
- प्रियंका शर्मा, मोती नगर कार्मिक नगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.