Move to Jagran APP

Dhanbad Loksabha: थम गया प्रचार, धनबाद में कल होगा मतदान, कड़ी की गई जिले की सुरक्षा

12 मई को होने वाले छठे चरण के मतदान के चुनाव प्रचार का शोर शुक्रवार की शाम चार बजे से थम गया। आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के क्रम में धनबाद लोकसभा क्षेत्र में मतदान होना है।

By Deepak PandeyEdited By: Published: Sat, 11 May 2019 11:58 AM (IST)Updated: Sat, 11 May 2019 11:58 AM (IST)
Dhanbad Loksabha: थम गया प्रचार, धनबाद में कल होगा मतदान, कड़ी की गई जिले की सुरक्षा
Dhanbad Loksabha: थम गया प्रचार, धनबाद में कल होगा मतदान, कड़ी की गई जिले की सुरक्षा

जागरण संवाददाता, धनबाद: 12 मई को होने वाले छठे चरण के मतदान के चुनाव प्रचार का शोर शुक्रवार की शाम चार बजे से थम गया। आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के क्रम में धनबाद लोकसभा क्षेत्र में मतदान होना है। लिहाजा प्रशासन ने भी तैयारी पूरी कर ली है। पोलिंग बूथों पर रवाना होने से एक दिन पूर्व जिला निर्वाचन अधिकारी सह उपायुक्त ए दोड्डे ने कहा कि चुनाव प्रचार का समय खत्म हो गया है। ऐसे राजनीतिक कार्यकर्ता, जो यहां के मतदाता नहीं हैं वे क्षेत्र को छोड़कर चले जाएंगे। मतदाता अपने वोटर कार्ड के साथ चुनाव आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य पहचान पत्र लेकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। मतदाताओं की सहायता के लिए प्रत्येक बूथ पर ब्लॉक लेवल अधिकारी उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि जिले में 23 सखी बूथ भी स्थापित किए गए हैं। जहां मतदान कर्मी से लेकर सुरक्षाकर्मी तक महिलाएं रहेंगी।

prime article banner

2378 बूथों पर रहेगी प्रशासन की नजर: उपायुक्त ए दोड्डे ने बताया कि निष्पक्ष एवं स्वतंत्र मतदान कराने के लिए 12 मई को होने वाले मतदान पर जिले के 2378 बूथों पर प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। मतदान के लिए छह सुपर जोनल दंडाधिकारी, 20 जोनल दंडाधिकारी, 260 सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा 145 माइक्रो ऑब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति की गई है। 238 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी साथ ही 425 वीडियोग्राफर तथा 914 फोटोग्राफर भी मतदान के दिन बूथ पर जाकर वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी करेंगे।

डिस्पैच सेंटर से सामग्री लेकर रवाना होगा मतदान दल: उपायुक्त ए दोड्डे ने बताया कि बाजार समिति, निरसा तथा धनबाद पॉलिटेक्निक को डिस्पैच सेंटर बनाया गया है। 11 मई को मतदान दल इन डिस्पैच सेंटर से चुनाव सामग्री लेकर अपने-अपने क्षेत्र की ओर प्रस्थान करेंगे। बाजार समिति से बाघमारा एवं टुंडी, निरसा से सिंदरी एवं निरसा तथा पॉलिटेक्निक से झरिया और धनबाद के मतदान दल चुनाव सामग्री लेकर प्रस्थान करेंगे।

मशीन में आई खराबी तो तत्काल बदला जाएगा

संवेदनशील, अतिसंवेदनशील तथा वल्नरेबल बूथों की जानकारी देते हुए उपायुक्त ने कहा कि 111 मतदान भवन को अतिसंवेदनशील की श्रेणी में तथा 156 मतदान केंद्र अति संवेदनशील हैं। वहीं संवेदनशील मतदान भवन की संख्या 929 तथा 1731 मतदान केंद्र संवेदनशील चिंहित किए गए हैं। 13 मतदान केंद्र वल्नरेबल बूथ चिंहित किया गया है। मतदान के दौरान यदि किसी बूथ के वोटिंग मशीन में कोई तकनीकि परेशानी हो जाती है तो ऐसी परिस्थिति से निबटने के लिए उपायुक्त ने बताया कि सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम लगे दो रिजर्व इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन रहेंगे। इसके लोकोशन को कभी भी जीपीएस से ट्रैक किया जा सकेगा, जिसका इस्तेमाल उस बूथ पर किया जा सकेगा।

पहले करें मतदान, फिर पाएं सम्मान: 12 मई को होने वाले मतदान के दौरान मतदाता को सम्मानित भी किया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि प्रत्येक बूथ पर वोट डालने वाले पहले महिला एवं पुरूष मतदाता को सम्मानित किया जाएगा।

1211 ने लोगों ने डाक मतपत्र से किया मतदान: लोकसभा चुनाव 2019 में मतदान कर्मियों के लिए उपलब्ध डाक मतपत्र से शुक्रवार को गोल्फ ग्राउंड स्थित परिवहन कोषांग में कुल 43 ड्राइवर व कंडक्टर ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। डाक मतपत्र से मतदान करने की व्यवस्था पीके राय मेमोरियल महाविद्यालय, बीएसएस बालिका उच्च विद्यालय, प्लस टू जिला स्कूल, न्यू टाउन हॉल तथा परिवहन कोषांग गोल्फ ग्राउंड में किया गया था। पीके राय मेमोरियल महाविद्यालय में 463, बीएसएस बालिका उच्च विद्यालय में 331, प्लस टू जिला स्कूल में 150, न्यू टाउन हॉल 224 तथा परिवहन कोषांग गोल्फ ग्राउंड में 43 मतदान किया गया।

कंट्रोल रूम में करें शिकायत: यदि मतदान के दौरान किसी प्रकार की समस्या आती है या आप आचार संहिता का किसी प्रकार से उल्लंघन होते हुए देखते हैं तो प्रशासन द्वारा बनाए गए कंट्रोल रूम में शिकायत की जा सकती है। इसके लिए जिला प्रशासन ने कंट्रोल रूम बनाया है। उपायुक्त ए दोड्डे ने बताया कि निष्पक्ष एवं स्वतंत्र मतदान कराने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह तैयार है। शांतिपूर्ण निर्वाचन संपन्न कराने के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। जिसका नंबर 0326-2310091 तथा 0326-2311218 है। यह 11 मई से 24 घंटे कार्यरत रहेगा।

वोटर आइडी नहीं है तो नो टेंशन: यदि आपका नाम मतदाता सूची में दर्ज है और आपके पास वोटर आईकार्ड नहीं है तो चिंता की बात नहीं है। आप मतदान से वंचित नहीं हो पाएंगे। निर्वाचन आयोग ने वोटर कार्ड से अलग 11 विकल्प जारी किए हैं। जिनके आधार पर आप वोट डाल सकते हैं।

ये हैं विकल्प

- आधार कार्ड

- पेनकार्ड

- पासपोर्ट

- ड्राइविंग लाइसेंस

- केंद्र, राज्य सरकार, राज्य सरकार एवं सार्वजनिक उपक्रम, सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों से जारी फोटोयुक्त सेवा कार्ड

- बैंक-डाकघर से जारी फोटोयुक्त पासबुक

- राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के अधीन भारत के महापंजीयक से जारी स्मार्ट कार्ड

- मनरेगा जॉब कार्ड

- श्रम मंत्रालय की योजना के अधीन जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड

- फोटो सहित पेंशन दस्तावेज

- एमपी, एमएलए व एमएलसी को जारी शासकीय पहचान पत्र

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.