Move to Jagran APP

विश्व योग दिवस पर देश-दुनिया के साथ सांस में सांस मिलाने को कोयलांचल तैयार Dhanbad News

यूं तो धनबाद में हजारों जगह पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे लेकिन मुख्य कार्यक्रम का गवाह बनेगा आइआइटी-आइएसएम का लोअर ग्राउंड।

By mritunjayEdited By: Published: Thu, 20 Jun 2019 04:14 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2019 04:14 PM (IST)
विश्व योग दिवस पर देश-दुनिया के साथ सांस में सांस मिलाने को कोयलांचल तैयार Dhanbad News
विश्व योग दिवस पर देश-दुनिया के साथ सांस में सांस मिलाने को कोयलांचल तैयार Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। 21 जून यानी विश्व योग दिवस। इस दिवस योग का अलख जगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड की राजधानी रांची में योग की विभिन्न मुद्राओं का प्रदर्शन कर जनता को संदेश देंगे-करें योग, रहें निरोग। ऐसे में न सिर्फ रांची बल्कि झारखंड का जर्रा-जर्रा योगमय हो उठा है। धनबाद कोयलांचल भी पीछे नहीं है। यह कहना गलत न होगा कि योग दिवस को सफल बनाने में धनबाद सबसे आगे बढ़चढ़कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रहा है।

loksabha election banner

यूं तो धनबाद में हजारों जगह पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे लेकिन मुख्य कार्यक्रम का गवाह बनेगा आइआइटी-आइएसएम का लोअर ग्राउंड। यहां आइआइटी के छात्रों के साथ धनबाद के प्रमुख राजनीतिक और प्रशासनिक  चेहरे योग करेंगे। उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे ने गुरुवार को धनबाद समाहरणालय में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी पूरी कर ली गई है। शुक्रवार को जिला, प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर एक साथ हजारों लोग योग करेंगे। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रातः 6 बजे से किया जाएगा। समारोह के लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं अंचल अधिकारियों को बड़े पैमाने पर तैयारी करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि आइएसएम के लोअर ग्राउंड में मुख्य कार्यक्रम होगा। इसमें धनबाद, गिरिडीह के सांसद, धनबाद, सिंदरी, बाघमारा, निरसा, टुंडी के विधायक को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। लोअर ग्राउंड में लगभग 1500, प्रखंड स्तर पर 400 से 500 तथा पंचायतों में 100 से 150 लोग एक साथ योग करेंगे।

आईआईटी (आईएसएम) में योग करने के लिए जनता को खुला आमंत्रण है। यहां प्रशिक्षित प्रशिक्षक द्वारा सभी को एक साथ योग कराया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि सामंजस्य एवं शांति के लिए सभी को योग करना चाहिए। इससे तनाव दूर होता है तथा तन एवं मन स्वस्थ रहता है। इस माैके पर अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था राकेश कुमार दुबे, सिविल सर्जन डॉ प्रदीप बास्की, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ईषा खंडेलवाल आदि उपस्थित थे।

जागरूकता अभियान के तहत छात्राओं ने सड़क पर किया योगः योग दिवस से एक दिन पूर्व गुरुवार को जगह-जगह पूर्वाभ्यास हुआ। झरिया बालिका विद्या मंदिर की छात्राओं ने आम लोगों को योग के प्रति जागरूक करने के लिए सड़क पर योग किया। साथ ही मानव श्रृंखला बनाकर जागरूकता अभियान चलाया।

पीएमसीएच में डॉक्टर संग मेडिकल छात्रों ने किया योगाभ्यासः योग दिवस को सफल बनाने में पीएमसीएच भी पीछे नहीं है। ऑडिटोरियम में कॉलेज के डॉक्टर व मेडिकल स्टूडेंट्स योगाभ्यास कर रहे हैं। योग प्रशिक्षकों की मार्ग दर्शन में यहां योग हो रहा है। प्रचार्य डॉ शैलेंद्र कुमार व अधीक्षक डॉ एचके सिंह भी योग कर रहे हैं। प्राचार्य ने बताया कि भारतीय योग पूरी दुनिया में फैल चुकी है। योग शारीरिक व मानसिक मजबूती प्रदान करता है, साथ ही काया निरोग रखता है। 21 जून को पीएमसीएच के मुख्य ग्राउंड में योग कार्यक्रम होगा। इसमें बड़ी संख्या में लोग भाग लेंगे। इसकी तैयारियां जोरों से चल रही है। मौके पर डॉ विनीत पी तिग्गा सहित कई डॉक्टर मौजूद थे।

कार्मेल स्कूल की 400 छात्राओं ने किया योग का पूर्वाभ्यासः अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर गुरुवार को कार्मेल स्कूल में योग का पूर्वाभ्यास किया गया। आर्ट ऑफ लिविंग की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में नौवीं से 12वीं तक की 400 से अधिक छात्राएं शामिल हुईं। प्राचार्य सिस्टर सैंड्रा की देखरेख में कार्यक्रम हुआ। इसमें छात्राओं को प्राणायाम के विभिन्न आसन से अवगत कराया गया। योग प्रशिक्षक के रूप में स्कूल की शिक्षिका सोनाली सिंह, डार्लिंन मौजूद थीं

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.