Move to Jagran APP

गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी लगेगा टीका

मोहन गोप धनबाद कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए अधिक से अधिक टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। इसी को लेकर अब केंद्र के निर्देश के बाद गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को भी टीका लगाया जाएगा। इसकी तैयारी जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने भी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Jul 2021 06:05 AM (IST)Updated: Fri, 23 Jul 2021 06:05 AM (IST)
गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी लगेगा  टीका
गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी लगेगा टीका

मोहन गोप, धनबाद : कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए अधिक से अधिक टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। इसी को लेकर अब केंद्र के निर्देश के बाद गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को भी टीका लगाया जाएगा। इसकी तैयारी जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने भी शुरू कर दी है। सिविल सर्जन डा गोपाल दास ने सभी चिकित्सा प्रभारियों को निर्देश देकर गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है।

loksabha election banner

जिले में प्रतिवर्ष 84,000 महिलाएं होती हैं गर्भवती

विभागीय आंकड़ों की मानें तो जिले में प्रतिवर्ष 84,000 महिलाएं गर्भवती होती है। वहीं स्तनपान कराने वाली महिलाओं की संख्या भी डेढ़ लाख के आसपास रहती है। सभी महिलाओं की सूची स्थानीय आंगनबाड़ी केंद्रों पर उपलब्ध है। अब इन्हें टीकाकरण से जोड़ने के लिए अद्यतन रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसकी सूची जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। विभाग की कोशिश है कि ऐसे महिलाओं के लिए अलग से टीकाकरण केंद्र खोले जाएं। टीकाकरण से नहीं है कोई साइड इफेक्ट

पहले के निर्देश के अनुसार गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को टीका नहीं देना था। लेकिन अब इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) ने निर्देश जारी किया है कि स्तनपान कराने वाली और गर्भवती महिलाएं भी वैक्सीन ले सकती हैं। इससे महिलाओं और उनके बच्चों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। टीकाकरण के बाद ऐसी महिलाओं को आधे घंटे तक आब्जर्वेशन में रखा जाएगा। क गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए निर्देश आया है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

डा.विकास राणा, जिला टीकाकरण पदाधिकारी, धनबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.