Move to Jagran APP

प्रजन्या बीएड कॉलेज पर लगा अधिक फीस वसूली का आरोप

धनबाद बलियापुर के पहाड़पुर स्थित बीएड कॉलेज पर अवैध रूप से निर्धारित फीस से अधिक राशि वसूल करने का आरोप छात्र-छात्राओं ने लगाया है। आरोप से संबंधित एक आवेदन बुधवार को बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव को सौंपा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 10:34 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 10:34 PM (IST)
प्रजन्या बीएड कॉलेज पर लगा अधिक फीस वसूली का आरोप
प्रजन्या बीएड कॉलेज पर लगा अधिक फीस वसूली का आरोप

धनबाद : बलियापुर के पहाड़पुर स्थित बीएड कॉलेज पर अवैध रूप से निर्धारित फीस से अधिक राशि वसूल करने का आरोप छात्र-छात्राओं ने लगाया है। आरोप से संबंधित एक आवेदन बुधवार को बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव को सौंपा। छात्र-छात्राओं ने अन्य बीएड कॉलेजों पर निर्धारित नामांकन फीस से काफी अधिक राशि वसूलने का आरोप लगाया है। इधर, कुलपति डॉ. श्रीवास्तव ने पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए साफ किया है कि चालू और नए सत्र में किसी भी प्रकार की फीस बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। कुलपति के इस आदेश के विपरीत बीएड कॉलेज संचालकों ने कुलपति से मुलाकात की, लेकिन उनकी बात नहीं बनी। प्रजन्या पर आरोप :

loksabha election banner

छात्राओं का आरोप है कि विश्वविद्यालय के निर्देशानुसार सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए पाठ्यक्रम शुल्क 1.20 लाख और एससी-एसटी के लिए 1.10 लाख रुपये निर्धारित किया गया था। लेकिन कॉलेज प्रबंधन जबरन 1.50 लाख रुपये की वसूली कर रहा है। शुल्क का भुगतान नहीं करने पर परीक्षा फॉर्म भरने नहीं दिया जा रहा है। इसी प्रकार से परीक्षा फॉर्म के लिए विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रण विभाग ने 2050 रुपये निर्धारित किए हैं, लेकिन छात्र-छात्राओं से चार से पांच हजार रुपये लिए जा रहे हैं। परीक्षा शुल्क नहीं देने वालों को परीक्षा फॉर्म भरने नहीं दिया जा रहा है। इस मामले की शिकायत परीक्षा नियंत्रक डॉ. सत्यजीत सिंह तक पहुंची है। डॉ. सिंह ने बताया कि इस मामले में तथागत बीएड कॉलेज का नाम सामने आया है। कुलपति ने कहा, नहीं बढ़ेगी फीस :

कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना काल को देखते हुए बीएड की फीस शैक्षणिक सत्र 2020-22 के लिए जस की तस रहेगी। जो भी कॉलेज अधिक फीस वसूल रहे हैं, उनकी जांच कर कार्रवाई की जाएगी। कहा कि इस मामले को लेकर जल्द ही आदेश जारी कर दिया जाएगा। विश्वविद्यालय पर दबाव बनाने पहुंचे बीएड कॉलेज संचालक : अधिक फीस और परीक्षा फॉर्म शुल्क वसूली का मामला सामने आने के बाद बीएड कॉलेज संचालक कुलपति से मिलने विश्वविद्यालय पहुंचे थे। इस दौरान भी कुलपति ने फीस को लेकर अपनी बातें साफ कर दी। इससे बीएड कॉलेज संचालकों में मायूसी देखी गई। फीस नहीं बढ़ाई गई है। छात्राओं ने इस मामले को लेकर उन्हें कोई जानकारी नहीं दी है। यदि मामला सामने आता है तो कार्रवाई की जाएगी।

- स्मृति नेगी, प्राचार्या प्रजन्या बीएड कॉलेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.