Move to Jagran APP

Pradhan Mantri Ujjwala Yojna: गरीबों की रसोई गैस को भी लग गई कालाबाजारियों की नजर, एसएमएस ने की चुगली तो हुआ खुलासा

Pradhan Mantri Ujjwala Yojna लाभुकों के मुताबिक उनका सिलेंडर कालाबाजारी के जरिए वाणिज्यिक उपयोग के लिए बेच दिया जा रहा है। 14 किलो के घरेलू सिलेंडर की कीमत फिलहाल 650.50 रुपये है।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 05:56 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 05:56 PM (IST)
Pradhan Mantri Ujjwala Yojna: गरीबों की रसोई गैस को भी लग गई कालाबाजारियों की नजर, एसएमएस ने की चुगली तो हुआ खुलासा
Pradhan Mantri Ujjwala Yojna: गरीबों की रसोई गैस को भी लग गई कालाबाजारियों की नजर, एसएमएस ने की चुगली तो हुआ खुलासा

धनबाद, जेएनएन। Pradhan Mantri Ujjwala Yojna प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सिलेंडरों की व्यापक पैमाने पर कालाबाजारी की जा रही है। अकेले पलानी व आमटाल पंचायत में ही तीन दर्जन से अधिक महिलाओंं की शिकायत है कि उन्हें चूल्हा मिला न सिलेंडर लेकिन खाते में राशि आने लगी है। बता दें कि केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभुकों को लॉकडाउन के दौरान तीन महीने तक मुफ्त गैस देने की घोषणा की है। महिलाओं ने इसे लेकर हंगामा भी किया। इस पूरे मामले में पलानी पंचायत की उपमुखिया मीना देवी के पति रोहित पासवान की भूमिका संदिग्ध बताई जा रही है। हालांकि गैस डिस्ट्रीब्यूशन चौधरी गैस एजेंसी की ओर से की गई है, लेकिन उसका एक्सटेंशन काउंटर पासवान के नाम ही है।

ब्लैक में व्यावसायिक उपयोग की आशंका

loksabha election banner

लाभुकों के मुताबिक उनका सिलेंडर कालाबाजारी के जरिए वाणिज्यिक उपयोग के लिए बेच दिया जा रहा है। दरअसल 14 किलो के घरेलू सिलेंडर की कीमत फिलहाल 650.50 रुपये है। इसमें 36 रुपये की सब्सिडी मिलती है। दूसरी तरफ 19 किलो वाले वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमत 1241.50 रुपये है। इस भारी बचत के कारण ही घरेलू सिलेंडर बेचे जा रहे थे।

ऐसे हुआ खुलासा

पलानी पंचायत की सुगिया देवी के मुताबिक उन्होंने गांव की महिलाओं के साथ राशन कार्ड, बैंक खाता और आधार कार्ड की छायाप्रति जमा करवाई थी। लगभग एक वर्ष बीतने को है, लेकिन उन्हें अभी तक सिलेंडर या चूल्हा कुछ भी नहीं मिला। लॉकडाउन के दौरान खाते में पैसा आने लगा, तब पता चला कि उनके नाम सिलेंडर का आवंटन हो गया है, लेकिन उन्हें दिया नहीं गया है। आमटाल में भी 12 महिलाओं के साथ ऐसा ही है। पलानी में लगभग 15 महिलाएं हैं, जिन्हें गैस सिलेंडर और चूल्हा नहीं मिला है।

चुनाव व लॉकडाउन से हुई परेशानी

इस संबंध में रोहित पासवान का कहना है कि पिछले वर्ष लोकसभा, विधानसभा चुनावों व उसके बाद लॉकडाउन के कारण हो सकता है कि कुछ महिलाओं को आवंटन नहीं हुआ हो। हालांकि वे यह नहीं बता सके कि महिलाओं के नाम का सिलेंडर दूसरी बार भी कैसे बिक गया। जिसकी राशि उनके खाते में पहुंच गई।

भीड़ की वजह से दिया गया एक्सटेंशन काउंटर

इधर आमटाल, पलानी इलाकों में सिलेंडर आवंटित करनेवाली एजेंसी चौधरी गैस एजेंसी के प्रबंधक रंजीत कुमार ङ्क्षसह के मुताबिक शुरू में काफी संख्या में आवेदन आने की वजह से रोहित पासवान के घर एक्सटेंशन काउंटर खोला गया था। यदि किसी को शिकायत है तो वे कागजात के साथ एजेंसी आएं तो सुधार किया जाएगा।

सितंबर तक तीन किश्त में मिलना है मुफ्त गैस

उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को तीन गैस सिलेंडर मुफ्त में मिलेगा। इसकी कीमत उनके खाते में आ जाएगी। शर्त यह है कि पहली किश्त खाते में आते ही महिलाओं को गैस सिलेंडर खरीदना होगा। इसके बाद ही दूसरे सिलेंडर की राशि आएगी। अप्रैल माह से लागू इस योजना का लाभ महिलाएं सितंबर माह तक उठा सकती हैं।

शिकायत करें, होगी कार्रवाई

इस मामले में एडीएम सप्लाई संदीप कुमार दोराईबुरु का कहना है कि यह गंभीर अपराध है। जिन्हें सिलेंडर नहीं मिला है और उनके खाते में पैसे आ रहे हैं वे महिलाएं शिकायत करें। तत्काल मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी। उन्हें सिलेंडर व चूल्हा भी दिलाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.