Move to Jagran APP

युवक को पकड़ने गई गोविंदपुर पुलिस जान बचाकर भागी

गोविदपुर गोविदपुर क्षेत्र के पत्थर खनन स्थल गोल पहाड़ी के छंटनीग्रस्त मजदूरों के आंदोलन को

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 09:55 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 06:22 AM (IST)
युवक को पकड़ने गई गोविंदपुर पुलिस जान बचाकर भागी
युवक को पकड़ने गई गोविंदपुर पुलिस जान बचाकर भागी

गोविदपुर : गोविदपुर क्षेत्र के पत्थर खनन स्थल गोल पहाड़ी के छंटनीग्रस्त मजदूरों के आंदोलन को दबाने के प्रयास व खदानों में मशीनीकरण के खिलाफ स्थानीय मजदूर गोलबंद हो गए हैं। शुक्रवार को मशीनीकरण से बेरोजगार हुए ग्रामीणों ने क्रशर कर्मी कौशल शर्मा की पिटाई कर दी। काम बाधित करने का प्रयास किया गया। खदान मालिक की सूचना पर गोविदपुर पुलिस घटनास्थल पहुंची और एक युवक को गाड़ी में बैठाकर थाना लाने लगी। इसका ग्रामीण ने विरोध किया। पुलिस को चारों तरफ से घेर लिया। इससे पुलिस जान बचाकर भागने को मजबूर हुई। इसके बाद बड़ी संख्या में पुलिस बल को घटनास्थल भेजा गया।

loksabha election banner

इधर शनिवार शाम गोल पहाड़ी क्रशर कर्मी कौशल शर्मा ने गोविदपुर थाना में आवेदन दिया कि वह खदान से उत्खनन करवा रहा था। इस बीच 50 की संख्या में अज्ञात लोग पहुंचे और उनके साथ मारपीट की। दूसरी ओर पुलिस की सूचना पर डीएसपी सरिता मुर्मू पहुंची। ग्रामीणों ने डीएसपी से कहा कि गोल पहाड़ी में राणा उदय प्रताप सिंह, बलराम अग्रवाल, जगदीश सिंह एवं असीत मंडल का पत्थर खदान लीज पर है। इन खदानों में पहले मंडरो, कंचनपुर, संग्रामडीह, पहाड़पुर, फुलरायडीह, पंडरियाटांड़, केंदुआटांड़, रामपुर, सुंदर पहाड़ी, गोरांगडीह आदि गांवों के 500 मजदूर काम करते थे। इससे सभी की रोजी-रोटी का जुगाड़ होता था। खदान से सटे हुए चार बड़े बड़े पत्थर क्रशर भी संचालित हैं। खदान मालिकों ने अधिक बचत के लिए मशीनीकरण शुरू किया। इसके कारण पिछले दो साल में 300 मजदूरों की छंटनी हो चुकी है। अब केवल 200 मजदूर काम करते हैं। इस बीच 150 मजदूरों की और छंटनी कर दी गई है। केवल 50 मजदूर रह गए। दूसरी ओर लॉकडाउन से घर में रह कर मजदूरों की स्थिति और खराब हो गई है। इसी मुद्दे को लेकर बेरोजगार ग्रामीणों ने खदान मालिकों से 150 छंटनीग्रस्त मजदूरों को फिर से काम देने की अपील की। डीएसपी ने पारस सिंह, बलराम अग्रवाल, जगदीश सिंह, असीत मंडल, विश्वजीत मंडल, मनोज मित्तल, गयासुद्दीन अंसारी आदि से वार्ता कर स्थानीय बेरोजगारों को पहले की तरह काम पर रखने की अपील भी की।

वर्जन

पुलिस मामले की तहकीकात कर रही है। गोलपहाड़ी में पुलिस का एक्शन गलत था। जब कोई मुकदमा ही दायर नहीं हुआ था तो किसी को बैठा कर थाना लाना उचित नहीं था।

सुरेंद्र कुमार सिंह, थाना प्रभारी, गोविंदपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.