Move to Jagran APP

पीएमसीएच में छह घंटे ठप रही ऑक्सीजन की सप्लाई, मरीजों की सांसें फूलीं Dhanbad News

500 बेड के पीएमसीएच में अपना कोई ऑक्सीजन प्लांट नहीं है। इस कारण निजी एजेंसी से पीएमसीएच करार के तहत ऑक्सीजन खरीदता है।

By Edited By: Published: Thu, 02 Jan 2020 03:53 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 10:19 AM (IST)
पीएमसीएच में छह घंटे ठप रही ऑक्सीजन की सप्लाई, मरीजों की सांसें फूलीं Dhanbad News
पीएमसीएच में छह घंटे ठप रही ऑक्सीजन की सप्लाई, मरीजों की सांसें फूलीं Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। पीएमसीएच में एक जनवरी भी अव्यवस्था की भेंट चढ़ गयी। अस्पताल के सर्जिकल आइसीयू में लगभग छह घंटे तक मरीजों को ऑक्सीजन नहीं मिल पाया। इस कारण भर्ती एक दर्जन मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि कोई अनहोनी नहीं हुई।

loksabha election banner

मरीजों ने बताया कि सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे से इमरजेंसी स्थित सर्जिकल आइसीयू में ऑक्सीजन सप्लाई बंद थी। इस दौरान कर्मचारी भी नजर नहीं आये। मरीजों ने इसकी सूचना डॉक्टरों को दी। काफी जद्दोजहद के बाद दोपहर दो बजे ऑक्सीजन सप्लाई बहाल की गयी। मजेदार बात यह थी कि दोपहर एक बजे अधीक्षक डॉ एके चौधरी निरीक्षण करने इमरजेंसी पहुंचे, लेकिन उन्हें इनकी जानकारी किसी से नहीं दी। ऑक्सीजन बहाल होने के बाद उन्हें इसकी जानकारी मिली। स्टॉक में था तीन सिलेंडर सर्जिकल आइसीयू के स्टॉक में मंगलवार को मात्र तीन सिलिंडर बचा था। रात में ऑक्सीजन प्रयोग में लगाये गये। इसके बाद बुधवार को जो भी कर्मी आये, किसी ने ऑक्सीजन की मात्रा बताने वाले मीटर पर नजर नहीं डाली। इस कारण मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ा।  इधर, मेडिसिन आइसीयू, एचडीयू आदि में ऑक्सीजन की ज्यादा कमी नहीं हुई।

पीएमसीएच में नहीं है अपना ऑक्सीजन प्लांट:  500 बेड के पीएमसीएच में अपना कोई ऑक्सीजन प्लांट नहीं है। इस कारण निजी एजेंसी से पीएमसीएच करार के तहत ऑक्सीजन खरीदता है। इसी ऑक्सीजन को सर्जिकल आइसीयू, मेडिसिन आइसीयू, एचडीयू व अन्य वॉर्ड में सप्लाई करता है। ऑक्सीजन प्लांट के कारण तीन अधीक्षक की जा चुकी है कुर्सी पीएमसीएच में ऑक्सीजन प्लांट व पाइप लाइन के लिए दस करोड़ रुपये आवंटित है, लेकिन पिछले चार वर्षो में आधा दर्जन बार टेंडर निकाला गया, लेकिन टेंडर फाइनल नहीं हो पाया। इस कारण पीछे तीन अधीक्षक की पीएमसीएच से कुर्सी जा चुकी है।

दोपहर में पीएमसीएच का निरीक्षण करने गया था, किसी ने इसकी जानकारी नहीं दी है। स्टॉक में भी पर्याप्त सिलिंडर है। इमरजेंसी प्रभारी से इसकी जानकारी लेता हूं।

-डॉ एके चौधरी, अधीक्षक, पीएमसीएच।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.