जागरण संवाददाता, धनबाद। PM Kisan 10th Installment Date झारखंड के किसानों के लिए खुशखबरी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 10वीं किस्त जल्द जारी होने वाली है। अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकार ने योजना के तहत किस्त जारी करने की तारीख तय हो गई है। किस्त ट्रांसफर करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं। किसान पहले से ही इस योजना में रजिस्ट्रेशन करा लें ताकि वह 10वीं किश्त का फायदा उठा सकें।

झारखंड में पहले से 18 हजार से ज्यादा किसान पंजीकृत

अब तक, केंद्र ने भारत में 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रुपये हस्तांतरित किए हैं। केंद्र सरकार 15 दिसंबर 2021 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है। सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था। झारखंड में पहले से 18 हजार से ज्यादा किसान पंजीकृत हैं। इन किसानों को लाभ मिल रहा है।

अंतिम किस्त नहीं मिली तो अगली के साथ मिलेगी

अगर आपको पीएम किसान की अंतिम किस्त नहीं मिली है तो आपको अगली किश्त के साथ पिछली राशि भी मिल जाएगी। यानी किसानों को रु. 4000 सीधे उनके खाते में। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। आपको बस इतना करना है कि पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आवेदन करें। यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो आपको रुपये अक्टूबर में 2000 और रुपये की एक और किस्त में मिल जाएंगे।

6 हजार रुपये सालाना किसानों को देती है सरकार

पीएम किसान योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को 6 हजार रुपये सालाना मिलते हैं। सरकार ये रकम किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करती है। अगर आप भी किसान हैं लेकिन इस योजना का फायदा नहीं उठा पा रहें हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप भी पीएम किसान सम्मान निधि में अपना नाम रजिस्टर कर सकते हैं, ताकि आप सरकार की स्कीम का फायदा उठा सकें। इसके लिए इन तीन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

रजिस्ट्रेशन के लिए अनिवार्य दस्ताेवेज 

  • आपके पास खेती की जमीन के कागज होने चाहिए।
  •  इसके अलावा आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, ऐड्रेस प्रूफ, खेत संबंधी जानकारी और पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आनलाइन रजिस्ट्रेशन

  • अब पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट ( (https://pmkisan.gov.in) ) पर जाएं। यहां न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। अब एक नया पेज खुल जाएगा।
  • नये पेज पर अपना आधार नंबर लिखे जिसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूरी जानकारी देनी होती है। जैसेकि आप किस राज्य से हैं, कौनसा जिला है, ब्लॉक या गांव की जानकारी देनी होगी। इसके अलावा किसानों को अपना नाम, जेंडर, कैटिगरी, आधार कार्ड की जानकारी, बैंक अकाउंट नंबर जिस पर पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे, उसका कोड, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि की जानकारी देनी होगी।
  • आपको अपने खेत की जानकारी देनी होगी। इसमें सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर, कितनी जमीन है, ये सारी जानकारी देनी होगी।
  • ये सभी जानकारी भरने के बाद सेव करना होगा।
  •  सभी जानकारी देने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म को सबमिट करना होगा। ये सभी जानकारी भविष्य में जानने के लिए आप सुरक्षित भी कर सकते हैं।

फोन करके ले सकते हैं मदद: अगर आपको किसी भी तरह की समस्या आए तो पीएम किसान के कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके जानकारी ले सकते हैं। पीएम किसान का हेल्पलाइन नंबर –011-24300606

 

Edited By: Mritunjay