Move to Jagran APP

पीएम का हॉटलाइन करेगा काम, सबका मोबाइल होगा जाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 मई को बलियापुर में हिन्दुस्तान उर्वरक एंड रसायन लिमिटेड (हर्ल) की सिंदरी इकाई का शिलान्यास करेंगे

By Edited By: Published: Thu, 17 May 2018 10:02 PM (IST)Updated: Sun, 20 May 2018 11:40 AM (IST)
पीएम का हॉटलाइन करेगा काम, सबका मोबाइल होगा जाम
पीएम का हॉटलाइन करेगा काम, सबका मोबाइल होगा जाम

धनबाद, जेएनएन। हिन्दुस्तान उर्वरक एंड रसायन लिमिटेड (हर्ल) की सिंदरी इकाई का शिलान्यास करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 मई को बलियापुर आ रहे हैं। उनकी सुरक्षा के लिए अभूतपूर्व इंतजाम किए जा रहे हैं। कार्यक्रम से दस दिन पूर्व ही कार्यक्रम स्थल बलियापुर हवाईपंट्टी को सुरक्षा घेरे में ले लिया गया। तीन शिफ्ट में दंडाधिकारी के साथ सुरक्षा बल की तैनाती कर दी गई है।

loksabha election banner

मंच और पंडाल (जर्मन हैंगर) का निर्माण सीसीटीवी कैमरे की निगहबानी में की जा रही है। ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि कार्यक्रम स्थल पर जब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रहेंगे इलेक्ट्रानिक डिवाइस जैमर के कारण सभी लोगों के मोबाइल फोन जाम रहेंगे। जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए हॉटलाइन चालू रहेगी।

प्रधानमंत्री देश-दुनिया में जहां चाहें सीधे बात कर सकेंगे। 65000 करोड़ रुपये की लागत से सिंदरी में स्थापित होने वाले यूरिया खाद कारखाना के शिलान्यास समारोह के लिए बलियापुर हवाईपंट्टी पर जर्मन हैंगर से मंच और पंडाल का निर्माण किया जा रहा है। इस ऐतिहासिक क्षण का करीब एक लाख लोग गवाह बनेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कोलकाता से 3.30 बजे बलियापुर हवाईपंट्टी पर सेना के हेलीकॉप्टर से लैंड करेंगे। वह करीब दो घंटे तक रहेंगे। 5.30 बजे बलियापुर से रांची जाएंगे। कड़ी निगरानी में मंच, पंडाल, हेलीपैड, वाहन पड़ाव आदि का निर्माण किया जा रहा है।

उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे और एसएसपी मनोज रतन चोथे प्रतिदिन बलियापुर जाकर कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर रहे हैं। उपायुक्त के निर्देश पर बीएसएनएल कार्यक्रम स्थल पर इलेक्ट्रानिक डिवाइस जैमर लगा रहा है ताकि मोबाइल फोन को जाम किया जा सके। अतिथियों के लिए थ्री जी-फोर जी नेटवर्क की व्यवस्था की जाएगी। प्रधानमंत्री के लिए विशेषतौर पर हॉटलाइन चालू रहेगी। हॉटलाइन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएमओ से सीधे जुड़े रहेंगे।

क्या होता हॉटलाइन हॉटलाइन एक तरह की विशेष दूरभाष सुविधा है। एक व्यक्ति को दूरभाष दूसरे व्यक्ति से सीधे और सुरक्षित तरीके से जोड़ता है। इस प्रणाली में रिसीवर उठाते ही संबंधित व्यक्ति से संपर्क हो जाता है। इसमें डायल नहीं करना पड़ता है। यह संचार सेवा की सबसे सुरक्षित प्रणाली मानी जाती है। इसमें एक दूरभाष से पहले से निर्धारित दूसरे दूरभाष से ही संपर्क होता है और संपर्क कहीं और नहीं जुड़ता।

विवादास्पद इतिहास वाले अधिकारियों की नहीं होगी प्रतिनियुक्ति -वाजपेयी की सभा में डीएसपी ने चलाई थी गोली प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल पर पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों की तैनाती में विशेष सतर्कता बरती जाएगी। इसके लिए वैसे अधिकारियों की सूची बनाई जा रही है जिनका इतिहास विवादस्पद रहा है। ऐसे लोगों को कार्यक्रम के आस-पास प्रतिनियुक्ति नहीं की जाएगी। 14 साल पहले 12 अप्रैल 2004 को धनबाद के गोल्फ ग्राउंड में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सभा थी। दुमका से आए डीएसपी खलको ने सभा में सर्विस रिवाल्वर निकाल ली। घूम-घूम कर सभा में रिवाल्वर लहराया और लोगों को धमका। अंत में हवाई फाय¨रग शुरू कर दी। किसी तरह से धनबाद पुलिस ने उन्हें काबू किया। यह वाकया देश भर के मीडिया में सुर्खियां बन गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की तैयारी के सिलसिले में पिछले दिनों धनबाद पहुंचे मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने पुरानी घटना को याद करते हुए सतर्कता बरतने का निर्देश दिया।

32 एलईडी स्क्रीन से होगा प्रसारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम स्थल पर 32 एलईडी स्क्रीन लगाए जाएंगे। इस पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा। कार्यक्रम में भाग लेने वाले स्क्रीन पर प्रधानमंत्री के संबोधन को साफ देख सकेंगे। कार्यक्रम स्थल पर एक मीडिया गैलरी होगी जिसमें 100 पत्रकारों के लिए बैठने की व्यवस्था होगी। साथ ही मीडिया सेंटर भी बनाया जा रहा है जिसमें लैपटॉप से लेकर ट्वीटर वॉल होंगे।

वाहन-भोजन को मांगे गए 1.75 करोड़ प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान सैकड़ों की संख्या में अधिकारी और कर्मचारी लगाए जा रहे हैं। इसके साथ बड़ी संख्या में भारत सरकार और झारखंड सरकार के अधिकारी उपस्थित रहेंगे। इनके आवासन, भोजन और वाहन की व्यवस्था के लिए उपायुक्त ने राज्य के गृह सचिव से 1.75 करोड़ रुपये मांगे हैं। इसके अलावे एसएसपी ने भी पुलिस-पदाधिकारियों पर होने वाले खर्च के लिए अलग से फंड मांगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.