धनबाद, जेएनएन। बीबीएम कोयलांचल विश्वविद्यालय में अब अपना पीएचडी रेगुलेशन होगा। इस पर विश्वविद्यालय की सिंडिकेट ने मुहर लगा दी। शनिवार को कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई सिंडिकेट की बैठक के दौरान इस पर चर्चा की गई। हालांकि, बीएड फीस निर्धारण पर कोई निर्णय नहीं हो पाया।

सिंडिकेट सदस्यों ने पीएचडी रेगुलेशन को पास कर दिया। इससे अब पीएचडी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए रास्ता साफ हो गया है। इसके तहत कोई भी अभ्यर्थी पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकता है। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद पीएचडी एंट्रेंस की परीक्षा पास करनी होगी। विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है।

सरकार को भेजी जाएगी रिक्त पदों की सूची

शिक्षकों की कमी झेल रहे विश्वविद्यालय ने रोस्टर तैयार कर रिक्त पदों की सूची सरकार को भेजने का निर्णय लिया है। उक्त सूची के आधार पर शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मियों के खाली पड़े पदों को भरा जाएगा, ताकि विश्वविद्यालय में शिक्षक व कर्मियों की कमी दूर की जा सके।

छात्रों को मिलेगा मुख्यमंत्री फेलोशिप

विश्वविद्यालय के पीजी टॉपर छात्र जो विश्वविद्यालय में रिसर्च एंट्रेंस की परीक्षा पास करेंगे। उन्हें मुख्यमंत्री फेलोशिप के तहत 15 हजार रुपये मासिक प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इनमें नेट पास छात्र व वैसे छात्र जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, वे भी शामिल हो सकते हैं।

प्रत्येक विषय के टॉपर को मिलेगा विश्वविद्यालय स्कॉलरशिप

कोयलांचल विश्वविद्यालय स्कॉलरशिप के अंतर्गत पीजी में सभी विषयों के टॉपर छात्रों को एक वर्ष के लिए विश्वविद्यालय में पढ़ाने का अवसर मिलेगा। इसके तहत उन्हें 15 हजार रुपये मासिक स्कॉलरशिप भी दी जाएगी। यह स्कॉलरशिप एक वर्ष के लिए होगा।

तीन कॉलेजों को दी गई एक वर्ष के लिए अस्थाई संबद्धता

विश्वविद्यालय सिंडिकेट की बैठक में शनिवार को आरबीएस कॉलेज चास को एक वर्ष के लिए बीबीए और बीसीए की संबद्धता दी गई। वही इमाम उल हक कॉलेज को एलएलबी कोर्स के लिए एक वर्ष की संबद्धता दी गई है। इसी तरह धनबाद स्थित पीएमसीएच को भी पीजी कोर्स के लिए संबद्धता प्रदान की गई है।

बीएड फीस निर्धारण पर नहीं हो सका निर्णय

बीएड फीस निर्धारण पर सिंडिकेट की बैठक में शनिवार को निर्णय नहीं हो पाया। विश्वविद्यालय पदाधिकारियों के अनुसार फीस के मुद्दे पर चर्चा हुई, लेकिन राज्य में आचार संघिता लागू होने के कारण बीएड फीस घटाने पर कोई निर्णय नहीं लिया गया। अब इस मुद्दे पर अगली बैठक में चर्चा होगी।

Posted By: Sagar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस