Move to Jagran APP

ध्यान से भरें पीजी नामांकन आवेदन, नहीं मिलेगा संशोधन का मौका

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने पीजी के छात्रों को एडमिशन आवेदन का एक और मौका दिया है। विवि के पीजी विभाग और पीजी कालेजों के सभी विषयों में सत्र 2021-23 में नामांकन के लिए आवेदन भरे जा सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 10:56 PM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 10:56 PM (IST)
ध्यान से भरें पीजी नामांकन आवेदन, नहीं मिलेगा संशोधन का मौका
ध्यान से भरें पीजी नामांकन आवेदन, नहीं मिलेगा संशोधन का मौका

धनबाद : बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने पीजी के छात्रों को एडमिशन आवेदन का एक और मौका दिया है। विवि के पीजी विभाग और पीजी कालेजों के सभी विषयों में सत्र 2021-23 में नामांकन के लिए आवेदन भरे जा सकेंगे। आवेदन आनलाइन भरना होगा, जिसके लिए तीन से आठ दिसंबर तक चांसलर पोर्टल खोला जाएगा। इस बार आवेदन करने वाले छात्रों को यह ध्यान रखना होगा कि आवेदन में किसी तरह की त्रुटि न रहे क्योंकि संशोधन की अनुमति नहीं मिलेगी। पीजी एडमिशन को लेकर शुक्रवार को हुई एडमिशन सेल की बैठक के बाद शनिवार को विवि ने इससे जुड़ा दिशा-निर्देश जारी कर दिया। नए सिरे से आवेदन से पहले विवि ने पहले आवेदन भर चुके छात्रों के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट जारी करने का निर्णय लिया है। दूसरी मेरिट लिस्ट के आवेदक और पहले से प्रतीक्षारत छात्रों को मिलाकर ही तीसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी। इससे कटआफ भी प्रभावित होगा। माइग्रेशन को लेकर परेशान पीजी पहली लिस्ट में शामिल छात्र ओरिजिनल माइग्रेशन सर्टिफिकेट संबंधित विभागों में 31 जनवरी तक जमा कर सकेंगे। इसके लिए छात्रों को अंडरटेकिग भी देना होगा। माइग्रेशन के आवेदन से संबंधित पर्ची भी बतौर साक्ष्य प्रस्तुत करना होगा। ऐसे छात्र जिनका नामांकन माइग्रेशन की वजह से रुका हुआ है, उन्हें 29 नवंबर तक अंडरटेकिग अपने विभाग को देना होगा। अंडरटेकिग फार्म विवि की वेबसाइट से डानलोड कर सकेंगे। आरक्षण का लाभ लेनेवालों के लिए वैध प्रमाणपत्र मान्य होगा। स्नातक में नामांकन का अधिकार अब कालेजों को

loksabha election banner

- खाली सीटों में एडमिशन के लिए एक से तीन दिसंबर तक मौका, प्राचार्य को देना होगा आवेदन

धनबाद : स्नातक में नामांकन का अधिकार अब कालेजों को दे दिया गया है। एक से तीन दिसंबर तक छात्र छात्राएं स्नातक में एडमिशन के लिए संबंधित कालेजों के प्राचार्य को आवेदन देंगे। इसी आधार पर नामांकन होगा। विवि के एडमिशन सेल ने पांचवी मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद अब पिछली मेरिट लिस्ट के छूटे छात्र छात्राओं को नामांकन का मौका दिया है। एडमिशन सिर्फ उन्हीं विषयों में होगा, जिनमें सीटें खाली रह गई हैं। एडमिशन प्रक्रिया विवि के स्पेशल ड्राइव की तरह ही आयोजित होगी। छात्रों को स्पेशल ड्राइव आवेदन फार्म विवि की वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा। कालेजों में होनेवाले एडमिशन संबंधी विवरण छह दिसंबर तक विवि को सौंपना होगा। आरएसपी कालेज में नये सिरे से आवेदन नहीं, वेटिगलिस्ट वालों को मौका

- कामर्स -

धनबाद : विवि ने आरएसपी कालेज में स्नातक कामर्स की सीटें बढ़ाने की अनुमति दे दी है। कालेज में अब 256 के बदले 320 सीटें होंगी। हालांकि इसके लिए फिलहाल नये सिरे से आवेदन नहीं लिए जाएंगे। प्राचार्य डा. जेएन सिंह ने कहा कि कामर्स के छात्र बड़ी संख्या में वेटिग लिस्ट में हैं। बढ़ी हुई सीटों पर उन्हें एडमिशन का मौका मिलेगा। नये सिरे से आवेदन नहीं भरे जा सकेंगे। अन्य विषयों की खाली सीटों के लिए आवेदन दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.