Move to Jagran APP

एसएसपी साहब ! धनबाद में कोयले का अवैध कारोबार धड़ल्ले से जारी है

अपनी बात कार्यक्रम में एसएसपी ने लोगों की समस्या को गंभीरता पूर्वक सुना तथा विधि सम्मत कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया। साथ ही लोगों को थाना दिवस थाना में जाने का सुझाव दिया।

By mritunjayEdited By: Published: Sat, 02 Feb 2019 07:02 PM (IST)Updated: Sun, 03 Feb 2019 10:13 AM (IST)
एसएसपी साहब ! धनबाद में कोयले का अवैध कारोबार धड़ल्ले से जारी है
एसएसपी साहब ! धनबाद में कोयले का अवैध कारोबार धड़ल्ले से जारी है

धनबाद, जेएनएन। पुलिस-प्रशासन को आमजन हितैषी बनाने के लिए धनबाद के उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे ने 31 जनवरी को अपनी बात कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम के तहत महीने में दो दिन उपायुक्त और जिला प्रशासन के अधिकारी मोबाइल फोन पर आम जन की बातों को सुनकर त्वरित निष्पादन के लिए कदम उठाएंगे। इसी दिशा में धनबाद के एसएसपी किशोर काैशल ने भी शनिवार को 'अपनी बात' कार्यक्रम का शुभारंभ किया। पहले दिन ही 31 लोगों ने मोबाइल फोन पर एसएसपी से ताबड़तोड़ सवाल पूछे। इस दाैरान कुछ असहज करने वाले भी सवाल थे। जैसे-कतरास मोड़ से फोन करने वाले एक व्यक्ति ने पूछा-धनबाद में कोयले के अवैध कारोबार कब बंद होंगे। उसने बताया कि कतरास मोड़ से सिंह नगर तक कोयले का अवैध कारोबार धड़ल्ले से जारी है। एसएसपी ने आश्वस्त किया कि वह अवैध कोयले के कारोबार में में लगे लोगों की नकेल कसेंगे। 

loksabha election banner

'अपनी बात' कार्यक्रम के लिए एसएसपी की तरफ से पहले ही मोबाइल नंबर-9470554487 सार्वजनिक किए गए थे। एसएसपी ने शनिवार 12 से 1 के बीच एक घंटे तक अपनी बात कार्यक्रम के तहत जिले भर के 31 लोगों के सवालों के जवाब दिए। फोन करने वालों ने वरीय पुलिस अधीक्षक के समक्ष बेबाकी से अपनी समस्याओं की जानकारी दी। एसएसपी ने भी लोगों की समस्या को गंभीरता पूर्वक सुना तथा विधि सम्मत कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया। साथ ही उन्होंने लोगों से थाना दिवस के अवसर पर अपने क्षेत्र के थाना में जाने का सुझाव दिया। थाना दिवस प्रत्येक माह के द्वितीय एवं चतुर्थ मंगलवार को आयोजित किया जाता है। यहां वरीय पदाधिकारी भी रहते हैं। उनके समक्ष समस्या को रखने से त्वरित निदान हो जाएगा। अपनी बात में लोगों ने जनहित तथा सार्वजनिक हित के बारे में भी वरीय पुलिस अधीक्षक को बताया। लोगों ने एसएसपी को अवैध बालू के कारोबार की भी जानकारी दी। इस पर उन्होंने शीघ्र छापामारी कर अवैध बालू कारोबारियों पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।
राजगंज में ऑटो चालक की मनमानी को लेकर शिकायत सड़क दुर्घटना का जिक्र करते हुए राजगंज के एक कॉलर ऑटो चालकों की मनमानी के बारे में एसएसपी के पास शिकायत की, जिस पर एसएसपी ने स्थानीय थाना को मामला अग्रसारित कर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। कुमारडुबी के एक व्यक्ति ने चिरकुंडा तथा कुमारडुबी सड़क पर बिना लाइसेंस एवं नाबालिक द्वारा ऑटो चलाने की जानकारी एसएसपी को दी। कॉलर ने नाबालिक चालकों द्वारा बेतरतीब तरीके से ऑटो चलाने को दुर्घटना का कारण बताया। इस पर एसएसपी ने कहा कि उक्त मार्ग पर विशेष अभियान चलाया जाएगा, साथ ही कॉलर के सुझाव पर ट्रैफिक नियम तोड़नेवालों के खिलाफ ऑन स्पॉट जुर्माना वसूलने का आश्वासन दिया। कतरास के एक कॉलर का कहना था कि लोडेड ट्रक व हाईवा पर चढ़कर कोयला चोर बीच रास्ते में सड़क पर कोयला गिरा देते हैं, जिससे आने जानेवाले लोगों को परेशानी हो रही है और खतरे का सामना करना पड़ता है। एसएसपी ने जानकारी देने के लिए कॉलर को धन्यवाद करते हुए कहा कोयला चोरों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जाएगा। कॉलर ने शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक के लिए एसएसपी की सराहना की। वहीं, एक व्यवसायी ने शहर में भारी वाहनों की नो एंट्री पर कहा कि उनकी दुकान तक सामान पहुंचने में भारी परेशानी हो रही है। इस पर एसएसपी ने कहा कि आप थाना में आवेदन दें। आपकी परेशान दूर की जाएगी।
लापता बच्ची को ढूंढ़ेगी पुलिस, ऑटो चालक पर होगी कार्रवाईः तोपचाची के एक व्यक्ति ने अपनी बच्ची के गुम होने की शिकायत एसएसपी से की। एसएसपी ने कहा कि वह इस मामले में व्यक्तिगत रूप से जाच करेंगे तथा उनकी बच्ची को सकुशल उनके हाथों में सौंपेंगे। वहीं, एक व्यक्ति ने एसएसपी से कहा कि वह बीसीसीएल की कोलियरी में कार्यरत हैं। उसकी बच्ची भी वहीं पढ़ाई करती थी, लेकिन एक टेंपो ड्राइवर पिछले कई दिनों से उसकी बच्ची को परेशान कर रहा है। एसएसपी ने कहा कि आप निश्चित रहें। जिले में कानून का राज स्थापित है। आपकी बच्ची को परेशान करनेवाले टेंपो ड्राइवर पर कार्रवाई की जाएगी।
शिकायत करनेवाले को मिलेगा न्याय : एसएसपी एसएसपी ने कहा कि आज जितने लोगों ने समस्याएं बताई हैं, उन सबको न्याय मिलेगा। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम से जनता व प्रशासन के बीच की दूरी समाप्त होती है। यह स्वस्थ लोकतंत्र के हित में है। उन्होंने कहा कि जो भी शिकायतें मिली है, उस पर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.