Move to Jagran APP

राशन दुकान होंगे डिजिटल, बनेंगे अब ई मित्र केंद्र

राशन दुकान होंगे डिजिटल बनेंगे अब ई मित्र केंद्र

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 May 2022 02:15 PM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 02:15 PM (IST)
राशन दुकान होंगे डिजिटल, बनेंगे अब ई मित्र केंद्र
राशन दुकान होंगे डिजिटल, बनेंगे अब ई मित्र केंद्र

राशन दुकान होंगे डिजिटल, बनेंगे अब ई मित्र केंद्र

loksabha election banner

धनबाद : धनबाद सहित अब पूरे देश के राशन दुकानों को डिजिटलाइज्ड कर उनको कामन सर्विस सेंटर में बदला जाएगा। केंद्र सरकार ने अपने डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत यह निर्णय लिया है। इसके लिए केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को पत्र लिखकर इसके लिए तैयारी शुरू करने का निर्देश दिया है। जिसके बाद राज्य सरकार के खाद्य एंव आपूर्ति विभाग ने सभी जिलों के जिला आपूर्ति पदाधिकारियों को इसके लिए जरूरी निर्देश देते हुए आवश्यक कारवाई के लिए कहा है।

पत्र के अनुसार केंद्र सरकार कामन सर्विस सेंटर के जरिए देश के हरेक गली मोहल्लों में सीएससी खोलना चाहती है। ताकि लोगों को केंद्र और राज्य सरकार की अधिकांश सुविधाओं का लाभ एक ही छत के नीचे उपलब्ध हो जाए। इसके लिए सबसे उचित स्थान राशन की दुकानें हैं। जहां आम आदमी की पहुंच सबसे आसान है। इसलिए इसे ई मित्र केंद्रों के रूप में विकसित करने के लिए योजना बनाई गई है।

जिला आपूर्ति पदाधिकारी भोगेंद्र ठाकुर कहते हैं इससे आम आदमी को बैंकिंग, जमीन के दस्तावेज सहित अन्य डिजिटल सुविधाएं उनके घरों के आसपास मिल जाएगी। इससे उनका समय और पैसा दोनों बचेगा। वहीं राशन दुकान के डीलरों की आय भी बढ़ेगी।

ठाकुर ने बताया कि योजना के तहत हरेक डीलर को सीएससी आइडी दी जाएगी और इन्हें वीजेज लेवल इंटरप्रेन्योर यानी की वीएलई बनाया जाएगा।

सरकारी विभागों के चक्कर से मिलेगा निजात : इस योजना के लागू होने के बाद केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी तक आम आदमी की पहुंच होगी। वे बैंकिंग और अन्य आनलाइन सेवाओं का लाभ आसानी से ले सकेंगे। जिससे उन्हें सरकारी या अन्य कार्यालयों का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा।

डिजिटल सेवाओं का लाभ एक छत के नीचे : ई मित्र सेंटर पर कोई भी अपना पैन कार्ड, आधार आधारित बैंकिंग सेवाए रेलवे टिकट, एयरपोर्ट, पासपोर्ट सेवा, बीमा संबंधी कार्य के अलावा किसी भी तरह का बिल जमा करना, फास्टैग देना, स्वायल हेल्थ कार्ड, ई डिस्ट्रिक सर्विस, पीएम किसान योजना और टेलीमेडिसीन सहित अन्य डिजिटल सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.