Move to Jagran APP

पीएमसीएच ओपीडी में हुआ पहली बार रिकॉर्ड 2357 मरीजों का इलाज Dhanbad News

मौसमी बीमारियों के मरीज सबसे ज्यादा अस्पताल में थे इस कारण मेडिसिन में 610 मरीजों की जांच की गई। वार्ड में कुल पांच सीनियर डॉक्टरों ने ही इतने मरीजों को इलाज कर डाला।

By mritunjayEdited By: Published: Tue, 23 Jul 2019 01:16 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jul 2019 01:16 PM (IST)
पीएमसीएच ओपीडी में हुआ पहली बार रिकॉर्ड 2357 मरीजों का इलाज Dhanbad News
पीएमसीएच ओपीडी में हुआ पहली बार रिकॉर्ड 2357 मरीजों का इलाज Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। पीएमसीएच में सोमवार को मरीजों की भारी भीड़ आने से रिकॉर्ड में दर्ज हो गया। ओपीडी खुलते ही मरीजों की भारी भीड़ लग गई। ओपीडी के सेंट्रल रजिस्ट्रेशन की मानें तो सोमवार को कुल 2357 मरीजों का रजिस्ट्रेशन किया गया। इन मरीजों को ओपोडी में विभिन्न बीमारियों के डॉक्टरों ने इलाज किया है।

loksabha election banner

PMCH रिकॉर्ड मरीजों की भी़ड़ के कारण स्थिति बेकाबू से बाहर हो गई। होमगार्ड के जवानों को भारी मशक्कत करनी पड़ी। बीच-बीच में बिजली के जाने से परिसर में भारी उमस से मरीज परेशान रहे।  बता दें कि पिछली बार आठ अप्रैल 2019 को पीएमसीएच में सबसे ज्यादा 2050 मरीजों की रिकॉर्ड जांच की गई थी, अब यह टूट गया है।

मेडिसिन में पांच डॉक्टरों ने देखे 610 मरीजः मौसमी बीमारियों के मरीज सबसे ज्यादा अस्पताल में थे, इस कारण मेडिसिन में 610 मरीजों का जांच किया गया। वार्ड में कुल पांच सीनियर डॉक्टरों ने ही इतने मरीजों को इलाज कर डाला। डॉक्टरों व कर्मियों को भी भारी अव्यवस्था के बीच इलाज किया गया। सबसे कम मरीज ओएसटी केंद्र में मरीज आए थे।

किस विभाग में कितने मरीज

विभाग        मरीजों की संख्या

दंत         54

चर्मरोग      278

ईएनटी       302

नेत्र           301

सर्जरी       277

मेडिसिन     610

नशा विमुक्ति केंद्र   1

स्त्री व प्रसूति रोग    170

हड्डी रोग   206

शिशु रोग   118

मनोचिकित्सा  40

स्वास्थ्य केंद्रों में न डॉक्टर, न कोई दवा

दरअसल, जिले के सभी सीएचसी, पीएमसची में डॉक्टरों की भारी कमी है, यहां पर न दवा मिल रही है, न समय पर चिकित्सक मिल रहे हैं। ऐसे में टुंडी, तोपचांची, निरसा, बाघमारा, झरिया, गोविंदपुर, बलियापुर के साथ ही गिरीडीह, जामताड़ा, देवघर से भी मरीज यहां इलाज के लिए आते हैं। दूसरी ओर पीएमसीएच में चिकित्सकों की संख्या काफी कम है। लगभग 40 प्रतिशत पद खाली हैं।

मरीजों की संख्या काफी बढ़ रही है, स्वास्थ्य केंद्रों से भी समान्य मरीज भी यहां रेफर कर दिए जा रहे हैं। हमारी कोशिश है कि कोई भी मरीज को नहीं लौटने दें।

-डॉ एचके सिंह, अधीक्षक, पीएमसीएच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.