v style="text-align: justify;">धनबाद, जेएनएन। बसंत पंचमी के अवसर पर सरकारी स्कूलों एवं शिक्षण संस्थानों में ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा हुई। सरस्वती की पूजा-अर्चना कर बच्चों ने अक्षर ज्ञान की शुरुआत की। स्कूल जाने की शुरुआत करने वालों बच्चों को पंडितों ने खली (पेंसिल) लेकर स्लेट (ब्लैक बोर्ड) पर लेखन और अक्षर ज्ञान की शुरुआत करने से विधि-विधान से पूजा कराई। बसंत पंचमी के दूसरे दिन भी सोमवार को शहर में विद्या की देवी सरस्वती पूजा की धूम रही। ज्यादातर पूजा-पंडालों में छात्र-छात्राएं मां सरस्वती की पूजा में लिन दिखे। 

बसंत पंचमी  के शुभ अवसर पर रविवार को साइनिंग ग्रुप की तरफ से एमजीएम पब्लिक स्कूल चरकीटांड़ के प्रांगण में वार्षिक सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। मैट्रिक बोर्ड में उत्तीर्ण हुए छात्र- छात्राओं एवं सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले 30 छात्र- छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। 
सूबे के भू-अर्जन व खेल मंत्री अमर कुमार बाउरी एवं झाविमो नेता सह जिप सदस्य संतोष कुमार महतो ने सफल छात्र छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। जिप सदस्य संतोष ने कहा कि बच्चों में आगे बढऩे का जिज्ञासा रहता है पर उसे राह दिखाने की जरूरत है। संचालन प्रधानाध्यापक प्रेम कुमार महतो ने किया। समारोह में मुखिया गजाधर महतो, नीतू देवी, थानेदार नंदकिशोर ङ्क्षसह, सिकंदर हुसैन, उमेश महतो, रामाशीष चौहान, जगत मिश्रा, किशुन महतो आदि ने संबोधित किया। सफल बनाने में मोतीलाल महतो, अजय कुमार, अनुज महतो, गोङ्क्षवद कुमार, अनिल पांडेय,  शमीम अंसारी, विवेक रवानी, नमिता देवी, विलास महतो आदि का सराहनीय योगदान रहा। दूसरी तरफ जिला स्कूल में वरीय शिक्षक नंद किशोर सिंह की उपस्थिति में मां सरस्वती की पूजा की गई। यहां के छात्र बॉलीवुड गीतों की धुन पर जमकर थिरके। प्रसाद वितरण के साथ यहां बच्चों के लिए पकवान की भी व्यवस्था की गई थी। 
 
बीएसएस महिला कॉलेज में सरस्वती पूजा पर जमकर धमाल हुआ। छात्राएं सजधज कर कॉलेज पहुंची। तेरी आंख्या का यो काजल, बंदूक चालेगी तेरी बंदूक चालेगी, ओ लड़का आंख मारे आदि गीतों पर छात्राएं जमकर थिरकीं। मौके पर प्राचार्या डॉ.किरण मौजूद थीं।
राजकमल सरस्वती विद्या मंदिर में प्राचार्य राजेश कुमार सिंह, बीएसएस बालिका उच्च विद्यालय में प्रभारी प्रधानाध्यापिका अंजुला गुप्ता की देखरेख में पूजा संपन्न हुई। 
मनोरम नगर स्थित विद्या मंदिर संस्थान में सरस्वती पूजा की धूम रही। यहां संस्थान के निदेशक मनोज सिंह एवं आरती सिंह ने छात्र-छात्राओं के साथ पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुआ। सभी छात्रों में प्रसाद का वितरण किया गया। 
दून पब्लिक में स्कूल के छात्रावास में रह रहे छात्रों ने प्रिय रंजन कुमार की देखरेख में खुद से पंडाल बनाया। मौके पर डीपीएस के प्राचार्य केबी भार्गव, चेयरमैन जेएन सिंह, टेरेसा ब्लॉक के निदेशक सुनील सिंह, प्राचार्य बीके सिंह, अंकिता सिंह मौजूद थीं। 
रोटरी क्लब ऑफ धनबाद द्वारा संचालित दिव्यांग बच्चों के विशेष विद्यालय जीवन ज्योति में धूमधाम से सरस्वती पूजा का आयोजन हुआ। दिव्यांग बच्चों ने आकर्षक मंडप एवं रंगोली बनाकर मां शारदे की पूजा की। मौके पर प्राचार्या अपर्णा दास जी एवं इनरव्हील क्लब के सभी सदस्य मौजूद थे। 
कार्मिक नगर स्थित जिंगल बेल्स फन स्कूल में नन्हें-मुन्नों बच्चों ने मां सरस्वती की पूजा की। बच्चे आकर्षक परिधान में यहां पहुंचे। पूजन व पुष्पांजलि के बाद सभी बच्चों के बीच प्रसाद का वितरण किया गया। 
धैया शिमलाबेड़ा स्थित एजुकेशन एकेडमी में बच्चों और शिक्षकों ने मिलकर पंडाल का निर्माण किया। मां सरस्वती की पूजा के बाद सभी में प्रसाद वितरण किया गया। मौके पर स्कूल के निदेशक हरेराम मिश्रा, प्राचार्य शंभू प्रसाद सिन्हा, उपप्राचार्या आशा तिवारी, विजय तिवारी, मिथिलेश तिवारी, चंदन, निखिल श्रीवास्तव मौजूद थे। 

Posted By: mritunjay

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप