Move to Jagran APP

Inspire Award 2020-21 : इंस्पायर अवार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, कक्षा 6-10 के बच्चे ले सकेंगे भाग

Inspire Award 2020-21 इंस्पायर अवार्ड का उद्देश्य बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करना है ताकि वे इस क्षेत्र में आगे बढ़ें और विज्ञान से संबंधित नई-नई खोज करें।

By Sagar SinghEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 04:03 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 04:03 PM (IST)
Inspire Award 2020-21 : इंस्पायर अवार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, कक्षा 6-10 के बच्चे ले सकेंगे भाग
Inspire Award 2020-21 : इंस्पायर अवार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, कक्षा 6-10 के बच्चे ले सकेंगे भाग

धनबाद, जेएनएन। Inspire Award इंस्पायर अवार्ड स्कीम 2020-21 के लिए पंजीयन शुरू हो गया है। इसमें कक्षा 6-10 के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं । इसमें भाग लेने के लिए उन्हें आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसकी जिम्मेवारी शिक्षाधिकारियों एवं शिक्षकों को सौंपी गई है। इसे लेकर गिरिडीह जिला शिक्षा पदाधिकारी पुष्पा कूजूर ने सभी बीईईओ को पत्र जारी कर आवश्यक दिशानिर्देश दिया है।

loksabha election banner

बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करना उद्देश्य : भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से इंस्पायर अवार्ड स्कीम का संचालन किया जाता है। इसका उद्देश्य बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करना है,  ताकि वे इस क्षेत्र में आगे बढ़ें और विज्ञान से संबंधित नई-नई खोज करें। इसके लिए देश भर से बच्चों का चयन किया जाता है। चयनित बच्चों को सरकार की ओर से 10-10  हजार रुपये दिए जाते हैं, जिससे बच्चे विज्ञान पर आधारित संबंधित विषयों पर माडल तैयार कर जिला स्तर पर लगने वाली प्रदर्शनी में प्रस्तुत करते हैं। जिला स्तर पर चयनित बच्चों को राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में भाग लेने का मौका मिलता है। वहां चुने जाने वाले बच्चे राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी में भाग लेते हैं ।

एक सप्ताह के अंदर कराना है रजिस्ट्रेशन  : डीईओ ने पत्र जारी कर सभी बीईईओ को अपने-अपने क्षेत्र के मध्य व उच्च विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों एवं विज्ञान शिक्षकों की बैठक बुलाकर बच्चों का रजिस्ट्रेशन कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। साथ ही सभी से इस दिशा में की गई कार्रवाई से संबंधित प्रतिवेदन एक सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.