Move to Jagran APP

Cyber Crime: लॉकडाउन में भी जामताड़ा के अपराधियों का धंधा मंदा नहीं, Paytm KYC को बनाया ठगी का नया हथियार

Online Payment Fraud अपराधी मोबाइल पर झांसा देने के बजाए मैसेज व लिंक का उपयोग कर रहे हैं। वे पेटीएम खाते के केवाईसी के नाम पर लोगों को फंसाते हैं।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 09:26 PM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 09:49 AM (IST)
Cyber Crime: लॉकडाउन में भी जामताड़ा के अपराधियों का धंधा मंदा नहीं, Paytm KYC को बनाया ठगी का नया हथियार
Cyber Crime: लॉकडाउन में भी जामताड़ा के अपराधियों का धंधा मंदा नहीं, Paytm KYC को बनाया ठगी का नया हथियार

जामताड़ा, जेएनएन। जामताड़ा पूरे देश भर में साइबर क्राइम के लिए कलंकित है। साइबर ठग यहां पुलिस की सख्ती के अनुरूप अपराध की प्रवृति बदलते रहे हैं। पहले हेलो मास्टर, फिर कार्ड क्लोनिंग व फेसबुक हैक के जरिए ऑनलाइन ठगी को अंजाम देते थे तो अब इस लॉकडाउन में पेटीएम को ठगी का हथियार बनाया है। उन्हें हैलो मास्टर बनकर सीधा फोन करने के बजाए पर लिंक व मैसेज को खाताधारकों को झांसा देने का अहम जरिया बनाया है।

loksabha election banner

ठग नई तरकीब के तहत खाताधारकों का मोबाइल एक्सेस करने के लिए उनसे एप डाउनलोड करवाते हैं। एप डाउनलोड होते ही खाता धारकों के मोबाइल में पहले से स्टोर सारे ट्रांजेक्शन की जानकारी पल भर में चुरा लेते हैं। फिर उनके बैंक संबंधित खातों से ऑनलाइन राशि उड़ाते हैं। मंगलवार को यहां नारायणपुर के झिलुवा से दबोचा गया सरगना जितेंद्र मंडल ऐसे ही ठगी करता रहा है। वह उत्तराखंड पुलिस का भी वांछित है।

मई में ही अल्मोड़ा के खाताधारक से एक लाख की ठगी

लॉकडाउन अवधि में साइबर अपराध की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। इसका एक प्रमाण नारायणपुर थाना के झिलुवा गांव से सरगना जितेंद्र मंडल समेत तीन अपराधियों की गिरफ्तारी की घटना ही है। एसपी अंशुमान कुमार की सूचना पर जामताड़ा साइबर थाना के प्रभारी सह इंस्पेक्टर सुनील चौधरी ने मंडल के साथ जलेश्वर मंडल व मुकेश मंडल को भी दबोचा। पूछताछ में उन्होंने पुलिस के समक्ष स्वीकार किया कि अब वे एटीएम खाता धारकों को हैलो मास्टर बनकर फोन करने का जहमत नहीं उठाते और न इस तकनीक पर अपना समय बर्बाद करते। क्योंकि जागरूकता की वजह से मोबाइल धारक अब पहले जैसा अपने बैंक खातों की जानकारी आसानी से नहीं देते। इसीलिए पेटीएम एकाउंट के जरिए बैंक खताधारकों के गोपनीय नंबर का पता करते हैं और ऑनलाइन ठगी करते हैं। पुलिस के मुताबिक जितेंद्र ने उत्तराखंड के अलमोड़ा के पेटीएम खाताधारक को भी एक लाख की चपत इसी मई में लगाई है। वह भी पेटीएम के जरिए उनके बैंक की सारी जानकारी लेकर। मंडल को उत्तराखंड की पुलिस भी ढूंढ रही है। नोएडा व अहमदाबाद पुलिस से भी वहां से जुड़े इसके आपराधिक तार की जानकारी जामताड़ा साइबर थाना की पुलिस ले रही है।

जानिए ठगी की तरकीब

पुलिस भी कहती है कि हाल के दिनों में साइबर अपराधी पेटीएम को ही ऑनलाइन ठगी का हथियार ज्यादा बना रहे हैं। अपराधी मोबाइल पर झांसा देने के बजाए मैसेज व लिंक का उपयोग कर रहे हैं। वे पेटीएम खाते के केवाईसी के नाम पर लोगों को फंसाते हैं। अपराधी संदेश देता है कि पेटीएम केवाईसी की अवधि समाप्त हो रही है। 24 घंटे के अंदर अपडेट कराएं, अन्यथा खाता बंद हो जाएगा। साइबर अपराधियों के मुताबिक जब खाताधारक कॉल करता है तो वे क्वीक सपोर्ट एप डाउनलोड करवाता है। झांसा में आकर यह एप डाउनलोड करने के साथ ही अपराधी संबंधित पेटीएम खताधारक के मोबाइल को खुद एक्सेस करने लगता है। खाता धारक से कुछ रुपयों का ट्रांजैक्शन करवाने के साथ अपराधी को पासवर्ड व ओटीपी की जानकारी भी खुदबखुद स्क्रीन पर मिल जाती है। फिर वे राशि ऑनलाइन उड़ाने लगते हैं।

ठगी से  ऐसे बचें

साइबर थाना प्रभारी सुनील चौधरी कहते हैं कि बेवजह बिना जांचे-परखे फोटोग्राफ्स, एप, वीडियो डाउनलोड करने से परहेज करें। किसी भी लिंक को बेवजह क्लिक न करें। कई लोग मोबाइल पर लिंक भेजते हैं और उसे क्लिक करने को कहते हैं। ऐसे में क्लिक करने पर आपके बैंक खाता से जुड़े व अन्य गोपनीय दस्तावेज उस मोबाइल में है तो वह लिंक भेजनेवाले तक पहुंच सकता है। या फिर गायब हो सकता है। आपके सोशल साइट्स पर एकाउंट की क्लोनिंग भी हो सकती है। इसलिए बेवजह के लिंक व मैसेज से सावधान रहें।

जेल भेजा गया झिलुवा निवासी जीतेंद्र मंडल ने उत्तराखंड के अलमोड़ा के पेटीएम खाताधार को झांसा में लेकर ऑनलाइन राशि की चपत लगाई है। अन्य किन-किन राज्यों तक पेटीएम के जरिए ठगी का जाल इसने बुना था, उसकी भी जांच की जा रही है। इसके उस सहयोगी पेटीएम कर्मी की भी पहचान की जा रही है जिसके सहयोग से जीतेंद्र ने देश भर के पेटीएम खाताधारकों का नम्बर हजारों की संख्या में हासिल किया है।

अशुंमान कुमार, एसपी, जामताड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.