Move to Jagran APP

आइआइटी आइएसएम बीटेक में ऑनलाइन नामांकन शुरू

आइआइटी आइएसएम में रविवार से ऑनलाइन बीटेक का नामांकन शुरू हो गया। बीटेक के विभिन्न संकायों में कुल 1125 सीटों पर दाखिला होना है। जिसमें 1100 सीटें कंफर्म हो गई हैं। कंफर्म सीटों पर रविवार से दाखिला शुरू हुआ जो 22 नवंबर तक चलेगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 06:08 AM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 06:08 AM (IST)
आइआइटी आइएसएम बीटेक में ऑनलाइन नामांकन शुरू
आइआइटी आइएसएम बीटेक में ऑनलाइन नामांकन शुरू

धनबाद : आइआइटी आइएसएम में रविवार से ऑनलाइन बीटेक का नामांकन शुरू हो गया। बीटेक के विभिन्न संकायों में कुल 1125 सीटों पर दाखिला होना है। जिसमें 1100 सीटें कंफर्म हो गई हैं। कंफर्म सीटों पर रविवार से दाखिला शुरू हुआ जो 22 नवंबर तक चलेगा। वहीं शेष 25 सीटों पर जिन छात्रों ने सीट पेमेंट कर दिया है। संस्थान ने उन्हें नामांकन के लिए 22 नवंबर तक सीधे नामांकन का समय दिया है। नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद संस्थान जब खुलेगा उस दौरान इन छात्रों का फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाएगा। फिलहाल ऑनलाइन वेरिफिकेशन के आधार पर ही नामांकन लिया जाएगा। नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 26 को ओरिएंटेशन क्लास होगा। 27 नवंबर को ऑनलाइन क्लास के बारे में बताया जाएगा। वहीं एक दिसंबर से बीटेक के नए छात्रों का ऑनलाइन क्लास शुरू हो जाएगा। दिसंबर में 19 से 26 तक क्विज प्रतियोगिता का आयोजन होगा। संस्थान का मानना है कि मार्च तक स्थिति सामान्य हो जाएगी। इसको देखते हुए संस्थान ने बीटेक के नए छात्रों के लिए संभावित तिथि जारी करते हुए मार्च में परीक्षा लेने का निर्णय लिया है। ---------------------------

loksabha election banner

225 सीटों पर होगा लड़कियों का दाखिला

आइआइटी आइएसएम में वर्ष 2019 में आर्थिक रूप से कमजोर कोटे में तीन प्रतिशत सीटें थीं, जिसे बढ़ा कर 10 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं जेंडर गैप कम करने के लिए फीमेल सुपरन्यूमेररी कोटे में 118 सीटों पर नामांकन होगा, जो पिछले वर्ष कम था। इसके अलावा जेंडर न्यूट्रल पूल में भी लड़कियों को मौका मिल सकेगा। इस तरह लड़कियों के लिए करीब 225 सीटें होंगी।

संस्थान के हर विभाग में 20 प्रतिशत सीटें लड़कियों के लिए सीटें तय की गई है। संस्थान में कुल 1125 सीटों में सामान्य-पीडल्यूडी की 24, जेनरल-ईडब्ल्यूएस-पीडल्यूडी की पांच, एससी की 160, एससी-पीडल्यूडी की आठ, एसटी की 81, एसटी-पीडल्यूडी की चार, ओबीसी-नन क्रीमी लेयर की 289 और ओबीसी-एनसीएल-पीडल्यूडी की 15 सीटें आरक्षित की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.