Move to Jagran APP

झारखंड की आशीर्वाद योजना तेलंगाना की 'रयथू बंधु' की राह चलेगी

तेलंगाना में वित्तीय वर्ष 2018-19 में मुख्यमंत्री राव ने रयथू बंधु योजना शुरू की। इस योजना के तहत किसानों को खाद-बीज आदि के लिए 4 हजार रुपये के अनुदान दिए जा रहे हैं।

By mritunjayEdited By: Published: Thu, 27 Dec 2018 07:56 PM (IST)Updated: Fri, 28 Dec 2018 09:48 AM (IST)
झारखंड की आशीर्वाद योजना तेलंगाना की 'रयथू बंधु' की राह चलेगी
झारखंड की आशीर्वाद योजना तेलंगाना की 'रयथू बंधु' की राह चलेगी

धनबाद, जेएनएन। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा की हार और तेलंगाना विधानसभा चुनाव में तेलंगाना राष्ट्र समिति की एकतरफा जीत के बाद मुख्यमंत्री रघुुवर दास ने झारखंड के किसानों को लुभाने के लिए जो मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना की घोषणा की है, उसे धरातल पर उतारने के लिए अधिकारी जुट गए हैं। झारखंड के कृषि निदेशक रमेश घोलप, धनबाद के उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे और हजारीबाग के उपायुक्त रविशंकर शुक्ला तीन दिवसीय दाैरे पर तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में हैं। ये अधिकारी हैदराबाद में तेलंगाना की राथू बंधु योजना का अध्ययन कर रहे हैं। दरअसल, रयथू बंधु योजना की तर्ज पर ही मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आशीर्वाद योजना की घोषणा की है। 

loksabha election banner

रयथू बंधू योजना से टीआरएस को मिला किसानों का आशीर्वादः तेलंगाना में वित्तीय वर्ष 2018-19 में मुख्यमंत्री राव ने रयथू बंधु योजना (किसानों का दोस्त) शुरू की। इस योजना के तहत किसानों को खाद-बीज आदि के लिए 4 हजार रुपये के अनुदान दिए जा रहे हैं। इससे तेलंगाना के 30 जिलों के 57,15, 870 किसानों को लाभ मिल रहा है। चालू वित्तीय वर्ष 2018-19 में योजना शुरू की गई। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और तेलगु देशम पार्टी गठबंधन के बावजूद तीआरएस की एकतरफा जीत को रयथू बंधु योजना को श्रेय दिया जा रहा है।

क्या भाजपा को मिलेगा किसानों का साथः रयथू बंधु योजना के राजनीतिक फायदे देख झारखंड के मुख्यमंत्री किसानों को लुभाने में जुट गए हैं। झारखंड के मुख्यमंत्री ने लघु और सीमांत किसानों को 2019-20 के बजट में हर किसान को प्रति  5 हजार रुपये देने की घोषणा की है। इस योजना का लाभ अधिकतम पांच एकड़ जमीन वाले किसनों को ही मिलेगा। वैसे झारखंड सरकार ने तेलंगाना से एक हजार ज्यादा 5 हजार किसानों को देने का निर्णय लिया है। इसका लाभ झारखंड के 22, 76, 000 किसानों को मिलेगा। इस योजना पर वित्तीय वर्ष में 2250 करोड़ खर्च होगा। लोकसभा और विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना की घोषणा कर रघुवर दास ने बड़ा राजनीतिक दांव चला है। रयथू बंधु योजना का अध्ययन करने के लिए बुधवार को झारखंड के अधिकारी हैदराबाद पहुंचे। अधिकारियों ने गुरुवार को भी तेलंगाना सरकार में कृषि विभाग के अधिकारियों से मिल कर योजना की जानकारी प्राप्त की। अधिकारियों का तेलंगाना में अध्ययन दाैरा शुक्रवार तक चलेगा। 

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 2022 तक राज्य के किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए किसान हित में कई कदम उठाए जा रहे हैं। इन्हीं में एक मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना शामिल हैं। यह योजना तेलंगाना के रयथू बंधु योजना से मिलती-जुलती है। आशीर्वाद योजना का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन हो इसके लिए रयथू बंधु योजना का अध्ययन किया जा रहा है। 

-आंजेनेयुलु दोड्डे, उपायुक्त, धनबाद। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.