Move to Jagran APP

CBSE 12th Board Exam 2021: होम सेंटर पर 30 मिनट की होगी परीक्षा ! एक को हो सकती बड़ी घोषणा, पढ़ें डिटेल

CBSE 12th Boar Exam 2021 कोविड-19 की दूसरी लहर को देखते हुए नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने बारहवीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मुहिम चलाई है। एनएसयूआई ने इसके लिए बकायदा ट्विटर पर अभियान भी छोड़ है।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 10:45 AM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 07:25 PM (IST)
CBSE 12th Board Exam 2021: होम सेंटर पर 30 मिनट की होगी परीक्षा ! एक को हो सकती बड़ी घोषणा, पढ़ें डिटेल
सीबीएसई 12वीं की परीक्षा को लेकर स्टूडेंट्स असमंजस में ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। CBSE Class 12 Board Exam 2021 के मद्देनजर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 1 जून को बड़ी घोषणा कर सकते हैं। इस पर देशभर के साथ ही धनबाद के छात्र-छात्राओं की भी नजर टिकी हुई है। इस बीच परीक्षा रद करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई और विभिन राजनीतिक और सामाजिक संगठनों की ओर से परीक्षा रद करने को लेक चलाए जा रहे अभियान के कारण असमंजस की स्थिति उत्पन्न हो गई। 1 जून से पहले 31 मई को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। इस बीच परीक्षा रद करने की मांग को लेकर इंटरनेट मीडिया में लगातार अभियान चल रहा है। छात्र और अभिभावक अपनी आवाज उठा रहे हैं। #cancelboardexam और #cancelExamsSaveStudents जैसे अभियान चल रहे हैं। अभियान को समर्थन भी मिल रहा है। 

loksabha election banner

1 जून को हो सकती बड़ी घोषणा

1 जून को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल बड़ी घोषणा कर सकते हैं। इस पर पूरे देश के साथ ही धनबाद के छात्रों की भी नजर है। चर्चा है कि परीक्षा होम सेंटर पर होगी। परीक्षा का समय 30 मिनट का होगा। हालांकि इसकी घोषणा नहीं की गई है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक ट्वीट ने छात्र और अभिभावकों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया है-हमारे देश के भविष्य का समर्थन ! COVID-19 के कारण कई बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया। सरकार इन बच्चों की देखभाल करेगी, उनके लिए सम्मानजनक जीवन और अवसर सुनिश्चित करेगी। बच्चों के लिए PM-CARES बच्चों को शिक्षा और अन्य सहायता सुनिश्चित करेगा।

छात्रों की जान की कीमत पर परीक्षा ठीक नहीं

कोविड-19 की दूसरी लहर को देखते हुए नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने बारहवीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मुहिम चलाई है। एनएसयूआई ने इसके लिए बकायदा ट्विटर पर मुहिम भी छोड़ है। आज दोपहर 2:30 बजे से एनएसयूआई ने सभी से इस मुहिम में जुड़ने की अपील की है। इसमें कहा गया है कि आइए और हम सभी अपनी आवाज उन छात्रों के लिए बुलंद करें जो देश के भविष्य हैं और इस कोविड-19 की लहर में अगर परीक्षा होती है तो इन्हें नुकसान हो सकता है। दूसरी लहर से देश बुरी तरह से प्रभावित है। इस माहौल में छात्र पहले से ही तनाव में हैं। ऐसे में अगर परीक्षा होती है तो सोचा जा सकता है कि क्या हालात होंगे। 

धनबाद की वंदना ने छेड़ा अभियान

ट्विटर पर कैंसिल एग्जाम सेव स्टूडेंट और कैंसिल बोर्ड एग्जाम हैज़ टैग से मुहिम चलाई जा रही है। धनबाद निवासी एनएसयूआई की राष्ट्रीय सोशल मीडिया कन्वीनर आरुषि वंदना सिंह ने बताया कि को कोविड के इस बुरे हालात में परीक्षा कराना कहीं से भी उचित नहीं है। हम बार-बार सरकार से मांग कर रहे हैं कि परीक्षा रद्द की जाए। छात्रों के जीवन से बढ़कर कुछ नहीं है। वैसे भी स्कूल बंद होने की वजह से पढ़ाई भी ढंग से नहीं हो पाई है। ऑनलाइन कक्षाएं भी बहुत कारगर साबित नहीं हुई हैं। एनएसयूआई के झारखंड अध्यक्ष आमिर हाशमी ने कहा कि कोविड-19 लहर में परीक्षा कराना कहीं से भी उचित नहीं है। छात्र और उनके अभिभावक भी परीक्षा कराने के पक्ष में नहीं हैं। इसके बाद भी सरकार परीक्षा कराने पड़ी हुई है। तीसरी लहर भी बच्चों को प्रभावित करेगी ऐसे में परीक्षा कैंसिल करना ही ठीक होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.