Move to Jagran APP

भीड़ नियंत्रण को नई व्यवस्थाः अब अचानक नहीं बदलेंगे ट्रेनों के प्लेटफार्म

चेयरमैन ने यह निर्देश भी दिया है कि कोहरे का सीजन आने वाला है। इसके मद्देनजर रेल चालकों की काउंसलिंग की जाए। उन्हें सतर्क किया जाए ताकि कोहरे के दौरान दुर्घटनाएं ना हो।

By mritunjayEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 03:31 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 03:31 PM (IST)
भीड़ नियंत्रण को नई व्यवस्थाः अब अचानक नहीं बदलेंगे ट्रेनों के प्लेटफार्म
भीड़ नियंत्रण को नई व्यवस्थाः अब अचानक नहीं बदलेंगे ट्रेनों के प्लेटफार्म

धनबाद, जेएनएन।  त्योहारी सीजन में ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ बढ़ रही है। ट्रेनों के साथ साथ स्टेशन परिसर और प्लेटफॉर्मों पर भी हजारों की संख्या में मुसाफिर एकत्रित हो रहे हैं। ऐसे में छोटी सी चूक बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती है। इस बाबत रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने भीड़ नियंत्रण के उपाय करने तथा उसकी नियमित मॉनिटरिंग करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किया है। इसके तहत एकाएक ट्रेनों के प्लेटफार्म न बदलने पर जोर दिया गया है। 

loksabha election banner

चेयरमैन ने यह निर्देश भी दिया है कि कोहरे का सीजन आने वाला है। इसके मद्देनजर रेल चालकों की काउंसलिंग की जाए। उन्हें सतर्क किया जाए ताकि कोहरे के दौरान दुर्घटनाएं ना हो। रेलवे ट्रैक की नियमित पेट्रोलिंग करने की भी बात कही है। चेयरमैन का निर्देश प्राप्त होने के बाद धनबाद के डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा है। 

छठ के दौरान धनबाद से खुलने और गुजरने वाली गंगा दामोदर एक्सप्रेस और हटिया से गोरखपुर जाने वाली मौर्य एक्सप्रेस में यात्रियों की भीड़ उमडेगी। इसके साथ ही गोमो होकर चलने वाली शालीमार गोरखपुर एक्सप्रेस, हटिया पटना सहरसा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में भी काफी संख्या में यात्री सफर करेंगे। इसके मद्देनजर धनबाद और गोमो में आरपीएफ के अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया जाएगा। जनरल कोच में धक्का-मुक्की ना हो और यात्री कतारबद्ध होकर सवार हो, इसके लिए भी सुरक्षा बल तैनात रहेंगे। इस बारे में आरपीएफ के सीनियर कमाडेंट बिनोद कुमार ने बताया कि  भीड़ के दौरान अपराधी भी सक्रिय रहते हैं । इस वजह से सादे लिबास में सीआईबी की टीम भी सतर्क रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.