धनबाद, जेएनएन। अब PMCH Dhanbad में कोरोना वायरस की जांच होगी। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई। कोरोना वायरस के इलाज के लिए पीएमसीएच को तैयार किया जा रहा है। झारखंड सरकार के निर्देश पर पीएमसीएच में ओपीडी बंद कर दिया गया। अब सिर्फ कोरोना से संबंधित मरीजों की ही जांच होगी। 

कोयलांचल और संताल के संदिग्ध मरीजों की पीएमसीएच में होगी जांच

झारखंड में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण का कोई मरीज नहीं मिला है। लेकिन, संभावित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। दूसरी तरफ जांच की व्यवस्था हर जिले में नहीं है। संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच की व्यवस्था केवल रिम्स, रांची और एमजीएम, जमशेदपुर में ही थी। अब यह सुविधा धनबाद स्थित पीएमसीएच में भी शुरू की जा रही है। इसकी स्वीकृति केंद्र सरकार से प्राप्त हुई है। इसके लिए आरटी पीसीआर मशीन एक दो दिनों में पीएमसीएच को मिल जाएगी। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने पीएमसीएच अधीक्षक को दी है। उम्मीद की जा रही है कि अगले सप्ताह से पीएमसीएच में कोरोना की जांच शुरू हो जाएगी। यहां पर संताल और कोयलांचल के संदिग्ध मरीजों की जांच होगी। 

सदर अस्पताल बना क्वारंटाइन वार्ड

धनबाद में कोरोना के इलाज के लिए पूरे सदर अस्पताल को क्वारंटाइन वॉर्ड बना दिया गया है, जहां 100 बेड लगाए गए हैं। जिले में कहीं से भी आने वाले संदिग्ध मरीजों को यहां भर्ती कराया जा सकेगा। अस्पताल में डॉक्टरों और कर्मचारियों की अतिरिक्त पदस्थापित किया जाएगा, इसके लेकर स्वास्थ्य विभाग ने काम और तेज कर दिया है।

सामान की सूची राज्य मुख्यालय भेजी

क्वारंटाइन करने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने बैठक की। बैठक क्रय समिति के सदस्यों ने अस्पताल में लगने वाले आवश्यक सामान उपकरणों की जानकारी। इसके बाद उसकी सूची राज्य मुख्यालय को भेजी गई। मुख्यालय के निर्देश के बाद शार्ट टेंडर निकाल कर इसकी आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए आपदा प्रबंधन विभाग ने सिविल सर्जन धनबाद को 50 लाख रूपए दिए हैं। सदर अस्पताल के लिए अतिरिक्त एंबुलेंस खड़ी रहेगी। इसके अलावा 108 एंबुलेंस सेवा से भी यहां इलाज के लिए पहुंचा जा सकता है।

पीएमसीएच में जल्द ही कोरोना के संदिग्ध मरीजों की जांच शुरू होगी। इसकी तैयारी चल रही है। सरकार के निर्देश पर ओपीडी को बंद कर दिया गया है। फिलहाल डॉक्टरों और कर्मचारियों को कोरोना वायरस से संबंधित संदिग्धों की जांच पर लगाया जा रहा है। हर स्थिति से निपटने की तैयारी हो रही है। जरूरत पड़ने पर पीएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड को  बढ़ा दिया जाएगा। 

-डॉ. अरुण चाैधरी, अधीक्षक, पीएमसीएच

 

Posted By: Mritunjay

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस