धनबाद : बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने पीजी के नये विषयों में कम आवेदन को देखते हुए तिथि बढ़ा दी है। अब इच्छुक छात्र-छात्राएं 26 अक्टूबर तक पीजी में दाखिला के लिए आवेदन कर सकते हैं। डीएसडब्ल्यू डॉ. एसके सिन्हा ने बताया कि दुर्गापूजा की छुट्टियों को देखते हुए तिथि में विस्तार किया गया है। विवि ने पूर्व में 22 को पीजी की पहली चयन सूची जारी करने की तिथि निर्धारित की थी। नई तिथि अब 26 के बाद तय होगी। पीजी में किस कॉलेज से कितने आवेदन

कॉलेज विषय आवेदन

पीके राय कॉलेज कॉमर्स 1413

आरएसपी कॉलेज कॉमर्स 724

एसएसएलएनटी कॉमर्स 899

पीके राय कॉलेज फिजिक्स 382

पीके राय कॉलेज मैथ 361

बीएस सिटी कॉलेज मैथ 137

पीके राय कॉलेज इतिहास 496

एसएसएलएनटी इतिहास 249

बीएस सिटी कॉलेज इतिहास 117

पीके राय कॉलेज ¨हदी 368

पीके राय कॉलेज पॉलिटिकल साइंस 274

एसएसएलएनटी पॉलिटिकल साइंस 150

(10 अक्टूबर तक)

--------

पीजी के नये कोर्स के आवेदन

विषय सीटें आवेदन

मैनेजमेंट - 32 0

फ ॉरेन लैंग्वेज - 32 0

लाइफ साइंस - 32 5

कंप्यूटर साइंस - 32 7

आ‌र्ट्स एंड कल्चर - 64 3

इंवॉयरंमेंटल एंड

डिजास्टर मैनेजमेंट - 32 0

मास कम्यूनिकेशन - 32 0

(12 अक्टूबर तक)

------------------

स्नातक की सीटें भरी, शेष आवेदनों पर पूजा बाद निर्णय

- कॉमर्स, इतिहास, गणित, अंग्रेजी व ¨हदी में दाखिला को करना होगा इंतजार

धनबाद : बीबीएमकेयू के कॉलेजों में थर्ड लिस्ट के बाद स्नातक की ज्यादातर सीटें फुल हो चुकी हैं, बावजूद आवेदकों की संख्या सैकड़ों में हैं। शनिवार के बाद दुर्गापूजा की छुट्टी के कारण प्रतीक्षा सूची में शामिल छात्र-छात्राओं के नामांकन पर निर्णय नहीं हो सका। अब पूजा बाद विवि स्तर पर प्राचार्यो के साथ बैठक होगी, जिसमें दाखिले का निर्णय लिया जाएगा। कॉलेजों में सबसे ज्यादा आवेदन कॉमर्स, इतिहास, गणित, अंग्रेजी और ¨हदी विषयों के लिए आए हैं। शहर के प्रमुख शिक्षण संस्थान में शुमार पीके राय कॉलेज में थर्ड लिस्ट के बाद भी 300 से अधिक आवेदन पेंडिंग हैं। यही हाल दूसरे विषयों को लेकर भी है।

कॉलेजों ने नहीं दिए सीट बढ़ाने का प्रस्ताव

जिन विषयों में नामांकन को लेकर मारामारी है, उनमें सीट बढ़ाने का निर्णय कॉलेजों को ही लेना है। पर कॉलेजों से सीट बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव विवि को नहीं मिला है। किस कॉलेज किन-किन विषयों में मारामारी

- पीके मेमोरियल कॉलेज में कॉमर्स, इतिहास, गणित, अंग्रेजी और ¨हदी

- एसएसएलएनटी में कॉमर्स व अंग्रेजी

- आरएस मोर कॉलेज में ¨हदी, अंग्रेजी

- आरएस मोर कॉलेज में कॉमर्स, ¨हदी व अंग्रेजी

----------------------

इंटर पूरक में दाखिले पर भी नहीं हो सका निर्णय

- लगभग दो हजार छात्र-छात्राएं नामांकन के लिए कर चुके आवेदन

धनबाद : बीबीएमकेयू ने इंटर की पूरक परीक्षा में शामिल छात्र-छात्राओं को भी चांसलर पोर्टल पर आवेदन की अनुमति दी थी। शनिवार तक आवेदन की प्रक्रिया जारी रही। पर उनके नामांकन को लेकर विवि स्तर पर कोई निर्णय नहीं हो सका। यहां तक कि चयन सूची जारी करने संबंधी कोई सूचना भी विवि स्तर पर नहीं दी गई। पूरक परीक्षा में शामिल हुए लगभग दो हजार छात्र-छात्राओं ने नामांकन के लिए आवेदन दिया है।

सेकेंड शिफ्ट में दाखिला संभव

स्नातक के अधिकतर विषयों की सीटें पहले ही भर चुकी हैं। इतना ही नहीं, सैकड़ों आवेदक पहले ही प्रतीक्षारत हैं। ऐसे में पूरक परीक्षा में सफल हुए छात्रों को दाखिला पर संशय है। हालांकि विवि व कॉलेजों में यह चर्चा है कि छुट्टियों के बाद सेकेंड शिफ्ट में स्नातक में नामांकन संबंधी निर्णय लिए जा सकते हैं।

Posted By: Jagran