धनबाद, जेएनएन। रेलवे के आरक्षण केंद्र में लंबी कतार में जाने के बजाय वाईटीएसके यानी यात्री टिकट सुविधा केंद्र से बुकिंग कराने वाले यात्रियों को रेलवे ने सहूलियत दी है। अब इन केंद्रों में 15 मिनट पहले ही आरक्षित टिकट मिल जाएंगे। सामान्य आरक्षित टिकटों के साथ-साथ तत्काल भी अब पहले की तुलना में 15 मिनट पहले मिलेगा। रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर टै्रफिक कमर्शियल जनरल समीर कुमार ने इस संबंध में आदेश जारी कर नये नियम को तत्काल लागू करने का निर्देश दिया है।

120 दिन पहले रेलवे आरक्षण की बुकिंग शुरू होते ही वाईटीएसके में भी आरक्षित टिकटों की बुकिंग होती है, पर रेलवे के आरक्षण केंद्रों में जहां सुबह आठ बजे खिड़की खुलते ही बुकिंग उपलब्ध होता है, वहीं वाईटीएसके में यह सुविधा आधे घंटे बाद यानी 8.30 पर शुरू होती है। यह अब सुविधा काउंटर खुलने के 15 मिनट बाद यानी सुबह 8.15 पर ही मिलने लगेगी। सोमवार से शनिवार तक यह सुविधा सुबह 8.15 से रात 10 बजे तक मिलेगी। रविवार को सुबह 8.15 से रात के आठ बजे तक टिकटों की बुकिंग होगी। तत्काल की बुकिंग आरक्षण केंद्रों में तत्काल की बुकिंग एसी श्रेणी में जहां सुबह 10 बजे व स्लीपर के लिए 11 बजे है, वहीं वाईटीएसके में एसी का तत्काल सुबह 10.30 और स्लीपर का 11.30 पर मिलता है। यह यह सुविधा 15 मिनट पहले मिलेगी। एसी श्रेणी का तत्काल सुबह 10.15 पर एवं स्लीपर के लिए सुबह 11.15 पर बुक करा सकेंगे।

धनबाद में बैंक मोड़ व स्टील गेट में वाईटीएसके यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने शहर के दो प्रमुख स्थलों पर वाईटीएसके की सुविधा दी है। इनमें एक बैंक मोड़ और दूसरा स्टील गेट में है। दोनों केंद्रों में टिकट बुकिंग का ग्राफ अच्छा है।