Move to Jagran APP

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, अब 24 नहीं, चार घटे पहले बदलेंगे बोर्डिग स्टेशन

नई सुविधा मई दिवस यानी पहली मई से लागू होगी। इसको लेकर सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) की ओर से सिस्टम को अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

By Edited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 08:22 AM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 10:00 AM (IST)
यात्रीगण कृपया ध्यान दें, अब 24 नहीं, चार घटे पहले बदलेंगे बोर्डिग स्टेशन
यात्रीगण कृपया ध्यान दें, अब 24 नहीं, चार घटे पहले बदलेंगे बोर्डिग स्टेशन
धनबाद, तापस बनर्जी। रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें 4 घटे पहले भी ट्रेन का बोर्डिग स्टेशन बदलने का मौका मिलेगा। अब तक सिर्फ 24 घटे पहले तक ही बोर्डिग स्टेशन बदलने की अनुमति मिलती थी। इसे लेकर रेलवे बोर्ड की डायरेक्टर पैसेंजर मार्केटिंग शैली श्रीवास्तव ने सभी जोन को आदेश जारी कर दिया है। नई सुविधा मई दिवस यानी पहली मई से लागू होगी। इसको लेकर सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) की ओर से सिस्टम को अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। न अतिरिक्त किराया और न किराया वापसी बोर्डिग स्टेशन बदलने के बाद भी यात्री चाहे तो पहले वाले स्टेशन से ही सफर कर सकता है। हालाकि इसके लिए शर्त यह होगी कि बुक की गई बर्थ खाली हो। इस सुविधा के लिए किसी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं चुकाना होगा। बोर्डिग स्टेशन बदलने पर शेष किराए की वापसी भी नहीं होगी। यानी अगर आपने पहले हावड़ा से आरक्षण कराया था और अब बोर्डिग स्टेशन धनबाद करा रहे हैं, तो हावड़ा से धनबाद तक के किराये का रिफंड नहीं मिलेगा। सीट खाली न होने पर सफर की अनुमति नहीं जिस ट्रेन में बोर्डिग स्टेशन बदलना चाहते हैं, अगर उसमें सीट खाली नहीं रही तो सफर की अनुमति नहीं मिलेगी। इसके बाद अगर आरक्षित कोच में सफर करते पकड़े गए तो जुर्माना अदा करना होगा।
139 पर भी मिलेगी सुविधाः बोर्डिग स्टेशन बदलने के लिए 139 की भी सुविधा ले सकते हैं। आरक्षण केंद्रों पर ऑन ड्यूटी चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर यानी सीआरएस को आवेदन देकर भी बदलाव किया जा सकता है। - आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी बोर्डिग बदलने की सुविधा मिलेगी। --------- ई-टिकट पर मिलेगी यह खास सुविधा ई टिकट यानी ऑनलाइन टिकट का भी बोर्डिग स्टेशन बदला जा सकेगा। 139 या वेबसाइट पर जाकर बदलाव कर सकेंगे। अन्य सभी नियम एक जैसे ही रहेंगे। राजधानी व शताब्दी जैसी ट्रेनों में भी लागू यात्रियों के लिए यह खास सुविधा सभी मेल-एक्सप्रेस के साथ-साथ राजधानी और शताब्दी जैसी वीआइपी ट्रेनों में भी लागू होगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.