Move to Jagran APP

डिजिटल तकनीक से पूरी तरह लैस होगा BBMKU, चांसल पोर्टल पर ही उपलब्ध होंगी जानकारियां Dhanbad News

शिक्षकों व शिक्षकेतर कर्मियों की कमी झेल रहे बीबीएम कोयलांचल विश्वविद्यालय मेें जल्द ही शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए पूर्व में ही रोस्टर तैयार कर लिया गया है।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 01:48 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 01:48 PM (IST)
डिजिटल तकनीक से पूरी तरह लैस होगा BBMKU, चांसल पोर्टल पर ही उपलब्ध होंगी जानकारियां Dhanbad News
डिजिटल तकनीक से पूरी तरह लैस होगा BBMKU, चांसल पोर्टल पर ही उपलब्ध होंगी जानकारियां Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। चांसलर पोर्टल के माध्यम से अब तक छात्रों के नामांकन के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते थे, लेकिन अब चांसलर पोर्टल को और विस्तार रूप देने की योजना है। अब चांसलर पोर्टल के माध्यम से छात्रों का नामांकन ही नहीं बल्कि रजिस्ट्रेशन, परीक्षा और परीक्षा परिणाम से संबंधित सभी जानकारियां मिलेंगी। इसके लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

loksabha election banner

सोमवार को धनबाद पहुंचे उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के प्रधान सचिव शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि सरकार विश्वविद्यालय के डिजिटलाइजेशन के लिए प्रयासरत है। विश्वविद्यालय के सभी कामकाज को डिजिटल करने की योजना है। इसके लिए एक डिजिटल सेंटर भी स्थापित किया जाएगा। प्रधान सचिव ने ये बातें विश्वविद्यालय पदाधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कही। उन्होंने कहा कि डिजिटल सेंटर की स्थापना से विश्वविद्यालय के डिजिटलाइजेशन में सहयोग मिलेगा। इस मौके पर कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने धनबाद में भी एक डिजिटल सेंटर स्थापित करने का प्रस्ताव रखा, जिसे प्रधान सचिव ने स्वीकार कर लिया। अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो जल्द ही धनबाद में एक डिजिटल सेंटर की स्थापना होगी जिससे विश्वविद्यालय के कामकाज में तकनीकी अड़चनों को दूर किया जा सकेगा और छात्रों को डिजिटल ई- लर्निंग का लाभ मिलेगा।

विश्वविद्यालय में नए पद सृजित करने पर जोरः शिक्षकों व शिक्षकेतर कर्मियों की कमी झेल रहे बीबीएम कोयलांचल विश्वविद्यालय मेें जल्द ही शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए पूर्व में ही रोस्टर तैयार कर लिया गया है। प्रधान सचिव शैलेश सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय में क्षमता के अनुसार शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मियों के पद सृजित किए जाएंगे। फिलहाल जितने भी सैंक्शंड पोस्ट हैं उनपर शिक्षकों की बहाली की जाएगी। हालांकि विश्वविद्यालय ने पहले ही शिक्षकों के रिक्त पद के अनुरूप रोस्टर तैयार कर लिया है। यह रोस्टर राज्य के मानव संसाधन विकास विभाग को भेज दिया गया है। उम्मीद है कि विधानसभा चुनाव के बाद सरकार से हरी झंडी मिलते ही नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

विश्वविद्यालय के आधारभूत संरचना को सुदृढ़ करने पर बल : नवनिर्मित कोयलांचल विश्वविद्यालय  के आधारभूत संरचना को और सुदृढ़ करने के लिए  सरकार कृतसंकल्पित है। प्रधान सचिव शैलेश कुमार सिंह ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि विश्वविद्यालय के इंफ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ करना प्राथमिकता में है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के विकास में  फंड बाधक नहीं आएगा। सरकार विश्वविद्यालय को आवश्यकतानुसार  फंड उपलब्ध कराएगी।

यूजीसी का संशोधित नियमावली होगा लागूः विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की संशोधित नियमावली-2018 लागू करने पर विचार किया गया। विश्वविद्यालय पदाधिकारियों के साथ बैठक के दौरान प्रधान सचिव ने निर्देश दिया कि विश्वविद्यालय यूजीसी के संशोधित नियमावली के आधार पर अपनी नियमावली तैयार कर भेजें, ताकि उसे लागू किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.