Move to Jagran APP

Dumka & Bermo byelection 2020: उपचुनाव की अधिसूचना जारी; आरओ के कार्यालय में प्रत्याशी के साथ तीन लोगों के प्रवेश की ही अनुमति, 16 अक्टूबर तक नामांकन

चुनाव लडऩे के इच्छुक व्यक्ति को नामांकन पत्र के लिए 10 हजार का शुल्क जमा करना होगा। आरक्षित श्रेणी के लोगों को आधा पैसा देना होगा। नामांकन पत्र भरने वाले उम्मीदवार अपने नामांकन पत्र में भरे जाने वाली सूचना सहित सभी प्रकार के शपथ पत्र को ऑनलाइन भर सकते हैं।

By MritunjayEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 08:25 AM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 08:25 AM (IST)
Dumka & Bermo byelection 2020: उपचुनाव की अधिसूचना जारी; आरओ के कार्यालय में प्रत्याशी के साथ तीन लोगों के प्रवेश की ही अनुमति, 16 अक्टूबर तक नामांकन
दुमका और बेरमो विधानसभा उपचुनाव के लिए 3 नवंबर को मतदान होगा।

बोकारो/ दुमका, जेएनएन। बेरमो और दुमका विधानसभा उपचुनाव के लिए शुक्रवार को नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। दोनों जिलों के उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। इसी के साथ नामांकन नामांकन पत्रों की बिक्री और नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है। कोरोना को देखते हुए चुनाव आयोग ने नामांकन से लेकर चुनाव प्रचार और मतगणना के लिए अलग-अलग गाइडलाइन जारी की है। प्रत्याशियों को चुनाव प्रचार करना होगा। नामांकन के लिए दलीय एवं निर्दलीय प्रत्याशी अपने साथ तीन लोगों को ही निर्वाची पदाधिकारी (आरओ) के कक्ष में ले जा सकेंगे। निर्धारित सीमा में केवल दो वाहनों को ही ले जाने की अनुमति मिलेगी।

loksabha election banner

नामांकन प्रपत्र के लिए देना होगा 10 हजार

चुनाव लडऩे के इच्छुक व्यक्ति को नामांकन पत्र के लिए 10 हजार का शुल्क जमा करना होगा। आरक्षित श्रेणी के लोगों को आधा पैसा देना होगा। नामांकन पत्र भरने वाले उम्मीदवार अपने नामांकन पत्र में भरे जाने वाली सूचना सहित सभी प्रकार के शपथ पत्र को ऑनलाइन भर सकते हैं। इसके अलावा सुविधा एप पर सभी प्रकार की अनुमति ली जा सकेगी। सभा करने के लिए जिला निर्वाची पदाधिकारी के निर्देश पर तय स्थल पर अनुमति मिलेगी। घर-घर चुनाव प्रचार के लिए पांच लोगों से अधिक की टीम नहीं भ्रमण कर सकेगी। 

प्रमुख तिथियां 

1. अधिसूचना निर्गत करने की तिथि - नौ अक्टूबर 

2. नामांकन की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर 

3. नामांकन पत्रों की जांच : 17 अक्टूबर 

4. नाम वापस लेने की तिथि : 19 अक्टूबर 

5.  मतदान की तिथि -- तीन नवंबर 

6. मतगणना की तिथि--दस नवंबर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.