Move to Jagran APP

अब नगर निगम में शादी, मिलेगा ऑनलाइन मैरिज सर्टिफिकेट

धनबाद नगर निगम अब जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र के साथ विवाह का प्रमाणपत्र भी देगा। अभी तक यह व्यवस्था अवर निबंधक कार्यालय सह विवाह पदाधिकारी के यहां थी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 02:15 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 06:12 AM (IST)
अब नगर निगम में शादी, मिलेगा ऑनलाइन मैरिज सर्टिफिकेट
अब नगर निगम में शादी, मिलेगा ऑनलाइन मैरिज सर्टिफिकेट

धनबाद : नगर निगम अब जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र के साथ विवाह का प्रमाणपत्र भी देगा। अभी तक यह व्यवस्था अवर निबंधक कार्यालय सह विवाह पदाधिकारी के यहां थी। विवाह भी निगम कार्यालय में ही होगा। मैरिज सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा और सर्टिफिकेट भी ऑनलाइन ही मिलेगा। धनबाद नगर निगम के पांचों अंचल धनबाद, कतरास, सिंदरी, झरिया और छाताटांड़ के कार्यपालक पदाधिकारी मैरिज रजिस्टार की भूमिका में होंगे। आवेदकों को मैरिज सर्टिफिकेट के लिए झारसेवा डॉट झारखंड डॉट जीओवी डॉट इन या प्रज्ञा केंद्र के सीएससी सेंटर पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। विवाह के प्रमाणपत्र के लिए 50 रुपये ऑनलाइन शुल्क निर्धारित किया गया है। बीपीएल जोड़ों के लिए यह निश्शुल्क होगा। एक वर्ष या इससे पुराने विवाह के प्रमाणपत्र के लिए अधिकतम 100 रुपये जुर्माने का प्रावधान किया गया है। आवेदन करने के बाद इसकी एक कॉपी सभी 13 मूल दस्तावेजों के साथ निगम में सक्षम पदाधिकारी के सामने प्रस्तुत करना होगा। नगर निगम क्षेत्र के आवेदकों को दस्तावेज राजपत्रित पदाधिकारी से सत्यापन कराना आवश्यक होगा। आवेदनकर्ता के आवेदन पर 15 दिनों के अंदर आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है। इस दौरान निगम के पदाधिकारी के समक्ष पति-पत्नी को उपस्थित होना होगा। डिजिटल हस्ताक्षर निगम के प्राधिकृत मैरिज रजिस्ट्रार करेंगे। फिलहाल मैरिज सर्टिफिकेट के लिए अभी 23 आवेदन पेंडिंग हैं। मैरिज सर्टिफिकेट के आवेदन के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत : आवेदक की पूरी जानकारी, पति-पत्नी का नाम, विवाह की जानकारी, जहां का प्रमाणपत्र चाहते हैं वहां का पता, हस्ताक्षर किया हुआ पति-पत्नी की तस्वीर, युगल तस्वीर, शादी की दो तस्वीरें, तीन गवाहों की हस्ताक्षरयुक्त तस्वीर, पति-पत्नी का आयु प्रमाणपत्र (आधार कार्ड या मैट्रिक सर्टिफिकेट), शादी का कार्ड, तीनों गवाहों का स्थानीय प्रमाणपत्र, पति-पत्नी का स्थानीय प्रमाणपत्र (आधार कार्ड, पासपोर्ट आदि), पति-पत्नी के आइडी प्रूफ के लिए दोनों का आधार कार्ड, पति-पत्नी के बीपीएल होने पर बीपीएल कार्ड। तीन तरह का मैरिज सर्टिफिकेट

loksabha election banner

- स्पेशल मैरिज : 30 दिन

- हिदू मैरिज : एक दिन

- आनंद कारज (सिख धर्म) : एक दिन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.