Move to Jagran APP

MYGOV Helpdesk: बस इस नंबर पर कीज‍िए वाट्सएप म‍िलेगी ड‍िज‍िलॉकर सह‍ित ये सुव‍िधाएं

कोविड-19 के समय लोगों की मदद करने के लिए लांच किया गया माईजीओवी कोराेना हेल्पडेस्क अब नागरिक सेवाओं के लिए भी उपयोगी साबित होगा। माईजीओवी हेल्पडेस्क के अंतर्गत केंद्र सरकार ने एक वाटसएप नंबर 9013151515 जारी किया था।

By Atul SinghEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 11:59 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 12:40 PM (IST)
MYGOV Helpdesk: बस इस नंबर पर कीज‍िए वाट्सएप म‍िलेगी ड‍िज‍िलॉकर सह‍ित ये सुव‍िधाएं
माईजीओवी हेल्पडेस्क के अंतर्गत केंद्र सरकार ने एक वाटसएप नंबर 9013151515 जारी किया था।

आशीष सिंह, धनबाद: कोविड-19 के समय लोगों की मदद करने के लिए लांच किया गया माईजीओवी कोराेना हेल्पडेस्क अब नागरिक सेवाओं के लिए भी उपयोगी साबित होगा। माईजीओवी हेल्पडेस्क के अंतर्गत केंद्र सरकार ने एक वाटसएप नंबर 9013151515 जारी किया था। यहां कोविड से जुड़ी हर जानकारी मिल जाया करती थी। कोविड वैक्सीनेशन बुकिंग, कोविड से संबंधित जानकारी, यहां तक कि लोग अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट भी इसी वाटसएप नंबर पर प्राप्त कर लेते थे।

loksabha election banner

अब इस नंबर पर डिजीलाकर की सुविधा भी मिलेगी। यह नई सेवा नागरिकों को अपने घर में बैठे-बैठे सुरक्षित दस्तावेजों को आसानी और सुविधा के साथ एक्सेस करने में सक्षम बनाएगी। वाटसएप चैटबोट के जरिए यह सुविधा दी जा रही है। बस एमाईजीओपी हेल्पडेस्क का यह वाट्सएप नंबर अपने मोबाइल में सेव करना है। इसके बाद इस नंबर पर नमस्ते, हाय या डिजीलाकर लिखकर सेंड करना होगा।

इसके साथ ही कंप्यूटराइज्ड चैटबोट शुरू हो जाएगा। अपना आधार, पैन समेत अन्य आठ तरह के डाक्यूमेंट्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। अगर आपका अभी तक डिजीलाकर पर अकाउंट नहीं है तो यह भी यहां बन जाएगा। आधार नंबर डालते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी डालते ही आधार डिजीलाकर में सेव हो जाएगा। इसे डाउनलोड कर सकेंगे। यही तरीका पैन कार्ड और अन्य दस्तावेजों के लिए भी प्रयोग होगा।

वाटसएप डिजीलाकर का उद्देश्य

माईजीओवी हेल्पडेस्क पर डिजीलाकर सेवाएं शुरू होना नागरिकों को वाट्सएप के आसान और सुलभ प्लेटफार्म के माध्यम से आवश्यक सेवाओं को सरल बनाना है। माईजीओवी हेल्पडेस्क के अनुसार डिजीलाकर पर पहले ही लगभग 100 मिलियन से अधिक लोग पंजीकृत हैं और अभी तक कोविड से जुड़े पांच बिलियन से अधिक दस्तावेज जारी किए जा चुके हैं। वाट्सएप पर ये सेवाएं लाखों लोगों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाएगी और उन्‍हें उनके फोन के जरिए प्रामाणिक दस्तावेजों और जानकारियां देने में सहायता करेगी।

माईजीओवी हेल्पडेस्क डिजीलाकर में इन प्रमाणपत्रों को करें सेव

  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • सीबीएसई दसवीं कक्षा उत्तीर्ण प्रमाण-पत्र
  • वाहन पंजीकरण प्रमाण-पत्र (आरसी)
  • बीमा पालिसी - दुपहिया
  • दसवीं कक्षा की अंक तालिका (मार्कशीट)
  • बारहवीं कक्षा की अंक तालिका (मार्कशीट)

बीमा पालिसी दस्तावेज (डिजीलाकर पर उपलब्ध लाइफ और नान लाइफ)

सरकारी सेवाओं को सुलभ, समावेशी, पारदर्शी और सरल बनाने की एक बड़ी पहल के रूप में नागरिक अब डिजीलाकर सेवाओं का उपयोग करने के लिए वाट्सएप पर माईजीओवी हेल्पडेस्क का उपयोग करने में समर्थ होंगे। इन सेवाओं में वाट्सएप पर डिजीलाकर खाता बनाना और उन्‍हें प्रमाणित करना, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण प्रमाण-पत्र जैसे दस्तावेज डाउनलोड करना शामिल है।

- आरके गर्ग, आइटीओ हेडक्वार्टर आयकर विभाग धनबाद प्रक्षेत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.